डिजिटल मार्केटिंग | गृहिणियों के लिए डिजिटल मार्केटिंग | गृहिणियों के लिए डिजिटल मार्केटिंग गाइड

गृहणियों के लिए डिजिटल मार्केटिंग कोर्स: महत्व, लाभ, सर्वश्रेष्ठ संस्थान

गृहिणियों (गृहिणियों) का मुख्य व्यवसाय अपने परिवार की देखभाल करना और घरेलू मामलों का प्रबंधन करना है जबकि उनका साथी काम के लिए बाहर जाता है। गृहिणियां एक अवैतनिक कर्मचारी हैं जो 24/7 काम करती हैं। लेकिन आजकल गृहणियां सिर्फ किचन तक ही सीमित नहीं हैं। वे हर समय अपडेट रहने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं। वे अब अपने पार्टनर पर ज्यादा निर्भर नहीं हैं। वे कई तरह से डिजिटल रूप से बढ़ रहे हैं और अधिक बढ़ने के लिए, गृहिणियों के लिए एक डिजिटल मार्केटिंग कोर्स उपलब्ध है। यह महिलाओं को बहुत कम निवेश पर कोई भी व्यवसाय शुरू करने में मदद करता है जहां वे अपनी सुविधानुसार काम कर सकती हैं। डिजिटल मार्केटिंग सीखने की सबसे अच्छी बात यह है कि वे घर पर रहकर अपना काम कर सकते हैं।

गृहणियों को डिजिटल मार्केटिंग क्यों सीखनी चाहिए???

समय के साथ, भारत में एक डिजिटल रेवोलुशन हो रही है, न केवल युवाओं के लिए, बल्कि यह गृहिणियों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने का एक उत्कृष्ट मंच है और एक सफल करियर शुरू कर सकता है जिसे उन्होंने घर के कामों में कहीं छोड़ दिया है।

यदि आप अभी भी भ्रमित हैं कि गृहिणियों को डिजिटल मार्केटिंग क्यों सीखनी चाहिए:

आइए सरल शब्दों में स्पष्ट करें:

घर से काम करें:

घर से काम करना डिजिटल मार्केटिंग से एक गृहिणी को मिलने वाले सबसे बड़े लाभों में से एक है। यह वह मंच है जहां वे घर पर रहकर अपनी उत्कृष्टता और क्षमता दिखा सकते हैं। आपको बस एक लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन चाहिए।

अपने परिवार की आर्थिक मदद करें:

वे दिन गए जब गृहिणियां सिर्फ घर के काम करने के लिए पैदा होती हैं। अब केवल एक ही बात है कि मदर को यह समझना होगा कि वे सिर्फ घर के काम करने से ज्यादा सक्षम हैं। वे अपने परिवार की आर्थिक मदद कर सकते हैं। इस कोर्स में महिलाओं के लिए विभिन्न धाराएं हैं।

फ्रीलांसिंग:

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा मंच प्रदान करता है जहां से वे अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं या ग्राहकों को अपनी सेवाएं फ्रीलान्स कर सकते हैं यदि वे किसी और के लिए काम नहीं करना चाहते हैं।

गृहणियों के लिए डिजिटल मार्केटिंग का महत्व:

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से कई गृहिणियों ने अपना करियर रोक दिया। मुख्य कारण उनकी प्राथमिकताएं हो सकती हैं जैसे शादी या गर्भावस्था। लेकिन अब गृहिणियां अपना करियर फिर से शुरू कर सकती हैं। वे डिजिटल मार्केटिंग को करियर विकल्प के रूप में चुन सकते हैं, क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग में वे घर पर रहकर अपना काम कर सकते हैं। मेरे हिसाब से, गृहिणियों के लिए डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा करियर विकल्प है, जिससे अच्छी-खासी कमाई हो सकती है।
एक उदाहरण लेते हैं:
यदि आप एक माँ या गृहिणी के रूप में खाना पकाने के शौकीन हैं और आप एक व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन मुख्य समस्या आपके परिवार और आपके बच्चों के बारे में क्या है ??? फिर, घर पर रहकर व्यवसाय शुरू करने का विकल्प है। जी हां, आप अपना बिजनेस ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं जिसमें घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है। आप डिजिटल मार्केटिंग की मदद से अपने फूड कार्ट या फूड बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट कर सकते हैं।

गृहिणियों के लिए डिजिटल मार्केटिंग के लाभ:

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स | डिजिटल मार्केटिंग के लाभ | महिलाओं के लिए डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के लाभ
डिजिटल मार्केटिंग कोर्स: गृहिणियों के लिए डिजिटल मार्केटिंग के लाभ
महिलाओं के लिए डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के कई फायदे हैं
सियल इंडिपेंडेंस

गृहणियों के लिए काम करना एक ऐसा तरीका है जिससे अपने खर्चे के लिए दूसरों पर ज्यादा निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। लेकिन जिम्मेदारियों के कारण उन्हें अपना करियर शुरू करने में मुश्किल होती है। लेकिन अब अगर वे काम करना चाहते हैं तो घर से ही शुरुआत कर सकते हैं. वे इसे ऑनलाइन यानि डिजिटल मार्केटिंग के जरिए शुरू कर सकते हैं।

करियर फिर से शुरू करना:

जिन गृहिणियों ने अपनी प्राथमिकताओं जैसे शादी या बच्चों के कारण अपना करियर रोक दिया है, वे घर पर रहकर अपना करियर फिर से शुरू कर सकती हैं। वे डिजिटल मार्केटिंग कोर्स सीख सकते हैं और ऑनलाइन काम करना शुरू कर सकते हैं।

भारी डिमांड:

समय के साथ-साथ कई व्यवसायियों ने अपना व्यवसाय ऑनलाइन शुरू किया जिसके कारण मार्केटिंग रणनीति तैयार करने के लिए डिजिटल विपणक की भारी डिमांड है और आप अपनी प्रतिभा के आधार पर आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

सीखने में आसान:

गृहिणियों के लिए डिजिटल मार्केटिंग कोर्स सीखना आसान है। यह कोर्स एक ऐसा कौशल है जो अभ्यास के साथ बेहतर होता जाता है। आपको केवल अपने ट्रेनर के निर्देशों का पालन करना है।

कम निवेश:

यह कोर्स अच्छी सैलरी प्रदान करता है और इसे शुरू करने के लिए कम से कम निवेश की आवश्यकता होती है। यदि आप हर दिन कुछ घंटे डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के लिए समर्पित करते हैं, तो यह काफी है। मेरे अनुसार, गृहिणियों के लिए डिजिटल मार्केटिंग एक बेहतरीन काम है जो सबसे कम काम के घंटों में उच्चतम आय प्रदान करता है।

अब मुख्य और अत्यंत महत्वपूर्ण प्रश्न हर व्यक्ति के मन में उठता है:

गृहिणियों के लिए डिजिटल मार्केटिंग के बाद करियर ऑप्शंस ??

एक बार जब आप अपना डिजिटल मार्केटिंग पूरा कर लेते हैं तो करियर विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है जैसे-

ब्लॉगिंग:

दुनिया भर में लगभग 600 मिलियन ब्लॉग हैं। यह ऑनलाइन मार्केटिंग कोर्स आपको अपना ब्लॉग शुरू करने और एक अच्छी जीवन शैली प्राप्त करने की अनुमति देता है।

प्रेरणा के लिए, आरुषि सिंघल और अनुप्रिया गुप्ता भारत में शीर्ष महिला ब्लॉगर हैं। आरुषि सिंघल भी उन युवा उभरते उद्यमियों में से एक हैं जिन्होंने स्किनकेयर उत्पादों का मसौदा तैयार किया और अपना खुद का ब्रांड ब्लेंडेड बटानिका लॉन्च किया।

अनुप्रिया गुप्ता का ब्लॉग नए माता-पिता के अधिकांश सवालों के जवाब दे सकता है। इस प्रकार, उनकी तरह, आप भी ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते हैं और प्रसिद्ध हो सकते हैं।

इंटरप्रेन्योर:

एक गृहिणी आसानी से छोटे और बड़े व्यवसायों को डिजिटल मार्केटिंग सेवाएं प्रदान करके अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकती है। एक गृहिणी इस सेवा को केवल एक अच्छे लैपटॉप और विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्शन के साथ शुरू कर सकती है। या अगर वह अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहती है, तो वह उसे भी डिजिटल मार्केटिंग से बढ़ा सकती है।

एफिलिएट मार्केटर:

अपनी खुद की वेबसाइट और ब्लॉग रखने से भी गृहणियों को एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए अच्छी खासी रकम मिल सकती है। भारत में, Amazon India, Flipkart और कई अन्य वेबसाइटें हैं जो आपको आपकी वेबसाइट पर एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से आपके द्वारा बेचे जाने वाले सामान पर कमीशन प्रदान करती हैं।

फ्रीलांसिंग

भारत में फ्रीलांसरों के रूप में लगभग 16 मिलियन लोगों की दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी है। फ्रीलांसिंग गृहिणियों को कुछ घंटों के लिए काम करने की अनुमति देता है जो अन्य पार्टियों को ऑनलाइन मार्केटिंग सेवाएं प्रदान करते हैं।

अब बात करते हैं उस संस्थान की जो हिसार में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के बारे में अच्छा ज्ञान प्रदान करता है:
हिसार इंस्टिट्यूट ऑफ़ डिजिटल मार्केटिंग (HiDM)
HiDM डिजिटल मार्केटिंग के बारे में ज्ञान प्रदान करने के लिए विशिष्ट है। हिसार में सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग संस्थान निम्नलिखित पाठ्यक्रम मॉड्यूल प्रदान करता है:

  1. एसईएम
  2. एसईओ
  3. ब्लॉगिंग
  4. ई-मेल मार्केटिंग
  5. यूट्यूब मार्केटिंग
  6. एफिलिएट मार्केटिंग
  7. सोशल मीडिया मार्केटिंग
  8. ग्राफिक डिजाइनिंग

आइए देखें, डिजिटल मार्केटिंग के विभिन्न कौशल गृहिणियों की कैसे मदद करते हैं:

एसईएम:

सर्च इंजन मार्केटिंग | बेनिफिट्स ऑफ़ सर्च इंजन मार्केटिंग | सर्च इंजन मार्केटिंग फॉर हाउसवाइव्स
सर्च इंजन मार्केटिंग: महत्व, गृहिणियों के लिए SEM के लाभ

SEM (Search Engine Marketing) Google, Yahoo, Bing जैसे सर्च इंजन पर मार्केटिंग के रूप को संदर्भित करता है। इसमें, जब भी उपयोगकर्ता द्वारा कोई सहसंबद्ध खोज क्वेरी की जाती है, तो SERP (Search Engine Result Page) के शीर्ष पर एक वेबपेज दिखाई देता है।

SEM सीखकर एक गृहिणी अपने साथी को अपना व्यवसाय ऑनलाइन बढ़ाने में मदद कर सकती है।

उदाहरण के लिए: यदि आपका साथी अपना व्यवसाय ऑनलाइन बढ़ाना चाहता है तो आप उसकी आसानी से मदद कर सकते हैं। उसके वेबपेज को SERP में टॉप पर रैंक करने के लिए आप Google कीवर्ड प्लानर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

SEM में अच्छे सर्च इंजन मार्केटिंग स्किल्स की जरूरत होती है। आपको केवल बोली लगाने की रणनीति को समझने और सही कीवर्ड लक्षित करने की आवश्यकता है जो आपकी वेबसाइट पर बिक्री का संचालन करेंगे।

एसईएम के लाभ:

I. SEM ब्रांड जागरूकता बढ़ाने में मदद करता है।

ii. SEM अनुकूलित विज्ञापनों के माध्यम से सही दर्शकों को लक्षित करता है।

III. SEM विज्ञापन दृश्यता के माध्यम से ट्रैफ़िक बढ़ाता है।

iv. SEM आपके ग्राहकों तक तुरंत पहुंचता है।

एसईओ:

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन |  बेनिफिट्स ऑफ़ सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन: बेनिफिट्स ऑफ़ सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) आपकी साइट को अपग्रेड करने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है, जब लोग Google, Yahoo, और अन्य जैसे सर्च इंजन में आपकी सेवाओं की खोज करते हैं, तो इसकी दृश्यता बढ़ाने के लिए।

एसईओ के लाभ:

I. SEO एक लंबी अवधि की मार्केटिंग रणनीति है।

iii. यह आपके लक्षित दर्शकों तक पहुंचता है।

III. यह संपूर्ण मार्केटिंग फ़नल को लक्षित करता है।

iv. यह 24/7 प्रचार प्रदान करता है।

V. यह उच्च गुणवत्ता वाली वेबसाइट ट्रैफ़िक प्रदान करता है।

ब्लॉगिंग:

ब्लॉगिंग | ब्लॉगिंग का महत्व | गृहिणियों के लिए ब्लॉगिंग
ब्लॉगिंग: ब्लॉगिंग के लाभ, गृहिणियों के लिए ब्लॉगिंग के लाभ

ब्लॉगिंग उन गृहिणियों के लिए एक महत्वपूर्ण तरीका है जिनके पास अच्छा लेखन कौशल है। ब्लॉग पाठकों को विवरण प्रदान करते हैं। इसलिए, यदि कोई ब्लॉग है जो खोज क्वेरी से संबंधित विशेष विवरण प्रदान करता है तो Google उसे खोज परिणामों में सूचीबद्ध करेगा

ब्लॉग लिखने से एक गृहिणी को बिना कहीं जाए अच्छी खासी कमाई करने में मदद मिल सकती है। वे ब्लॉग बनाकर खुद को अभिव्यक्त कर सकते हैं या अपने लेखन कौशल के माध्यम से कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए: यदि आप खाना पकाने में अच्छे हैं, तो आप एक खाद्य ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते हैं या यदि आपकी मेहंदी में रुचि है, तो आप उसके बारे में लिख सकते हैं।

ब्लॉगिंग के लाभ:

I. यह लंबी अवधि के यातायात को चलाता है।

ii. यह लॉन्ग टर्म परिणाम दिखाते है।

III.ब्लॉगिंग के माध्यम से आप एक कंटेंट राइटर बन सकते हैं।

IV.ब्लॉगिंग आपको खुद को अभिव्यक्त करने में मदद कर सकती है।

ईमेल व्यापार:

डिजिटल मार्केटिंग | ईमेल मार्केटिंग | डिजिटल मार्केटिंग के हिसार संस्थान
ई-मेल मार्केटिंग: ई-मेल मार्केटिंग के लाभ

ई-मेल मार्केटिंग ईमेल द्वारा उत्पादों और सेवाओं के विपणन को संदर्भित करता है जो ग्राहकों तक पहुंचने और मौजूदा ग्राहकों को बनाए रखने का एक तेज़, लचीला और लागत प्रभावी तरीका है। इस प्रकार की मार्केटिंग आपको ग्राहकों के साथ सार्थक संबंध बनाने में मदद करती है।

ईमेल मार्केटिंग के लाभ:

I. यह लक्षित संदेश देता है।

ii. आरंभ करना आसान है।

III. यह वैश्विक दर्शकों तक पहुंच सकता है।

iv. इसका तत्काल प्रभाव पड़ता है।

यू-ट्यूब मार्केटिंग:

यू-ट्यूब मार्केटिंग YouTube प्लेटफॉर्म पर उत्पादों और व्यवसायों को बढ़ावा देने की प्रथा है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि यू-ट्यूब एक वीडियो-आधारित प्लेटफॉर्म है जिसके कारण व्यवसायों को केवल वीडियो के माध्यम से अपने ब्रांड और सेवाओं को बढ़ावा देने की अनुमति मिलती है।

एक गृहिणी के रूप में, आप YouTube मार्केटिंग के माध्यम से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। यहां आपको बस एक चैनल शुरू करने और अपने आला से संबंधित वीडियो जोड़ने की जरूरत है। आप अपनी रुचि के अनुसार वीडियो जोड़ सकते हैं जैसे खाना बनाना, मेहंदी आदि।

यूट्यूब मार्केटिंग के लाभ:

I. आपका कंटेंट कभी नहीं मरते है।

ii. आप दुनिया भर में अपने दर्शकों को बढ़ा सकते हैं।

III यह योग्य यातायात प्राप्त करता है।

IV. यू-ट्यूब मेट्रिक्स को मापना आसान है।

अब, क्यों hidm (हिसार इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग) हिसार में सबसे अच्छा संस्थान है:
HiDM हिसार और आसपास के क्षेत्रों में डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम के बारे में सर्वोत्तम ज्ञान प्रदान करने वाला प्रीमियम संस्थान है।

hidm की कई अनूठी विशेषताएं हैं जैसे:

  1. गृहिणियां, ग्रेजुएट्स, छात्र कोई भी शामिल हो सकता है।
  2. डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ, एर द्वारा ट्रेनिंग मनमोहनसिंगला (डिजिटल मार्केटिंग का 8+ वर्ष का विस्तार)
  3. फ्री डेमो क्लास।
  4. 4 महीने का एडवांस्ड डिजिटल मार्केटिंग कोर्स।
  5. किसी प्राइवेट लिमिटेड फर्म में 2 महीने की गारंटीड इंटर्नशिप
  6. 100% नौकरी सहायता।
  7. प्रमाणित प्रशिक्षण।
  8. बुनियादी ग्राफिक डिजाइनिंग कौशल।
  9. वीडियो संपादन कौशल।

इसलिए, यदि आप हिसार में एक डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के इच्छुक हैं, तो हिसार में गृहिणियों के लिए सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के लिए HiDM पर जाएँ।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जीवन भर के एक छोटे से हिस्से में ऑनलाइन मार्केटिंग आपके सभी सपनों को साकार करेगी। ऑनलाइन मार्केटिंग एक ऐसी जगह है जहां कोई भी व्यक्ति थोड़े से प्रयास से अपना करियर बना सकता है। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक चीज जो आवश्यक है वह है धैर्य।

Leave a Comment

Your email address will not be published.