किलर को 1989 में लॉन्च किया गया था। किलर जीन भारत में पहला अंतरराष्ट्रीय डेनिम ब्रांड था। ब्रांड ने 16 से 30 वर्ष के आयु वर्ग के ग्राहकों को टारगेट किया। किलर को भारत में कॉर्पोरेट फैशन को फिर से परिभाषित करने के लिए जाना जाता है। यहाँ, ताज़ा रंगों, पैटर्नों और ट्रेंडी कट्स के साथ स्टाइल और आराम का सही मिश्रण है। सेमी-फॉर्मल से लेकर पोलो-टीज़ तक; स्मार्ट ट्राउजर से लेकर आरामदायक थ्री-फोर्थ तक, किलर ने उस व्यक्ति को प्रभावित करने का एक लंबा सफर तय किया है जो जीवन को आसान बनाना पसंद करता है।
ब्रांड फैक्ट :
किलर जींस के टियर 1, टियर 2 और टियर 3 शहरों में कुल 74 स्टोर हैं। किलर ब्रांड कंपनी की कुल बिक्री में लगभग 53% का योगदान देता है। यह डेनिम श्रेणी में 25% की वॉल्यूम मार्केटिंग हिस्सेदारी का भी दावा करता है। किलर ब्रांड की अपनी ब्रांड स्थिति है जैसे: “Denim with an Attitude”।
ब्रांड स्ट्रेंग्थ्स :
वास्तव में एक ब्रांड क्या है ??
उत्तर है: सब कुछ मेमोरेबल logo के अलावा, अच्छी ब्रांडिंग एक व्यवसाय के मूल्य को बढ़ाती है, कर्मचारियों को प्रेरणा और दिशा प्रदान करती है।
अब, आइए “किलर जीन्स” की ब्रांड स्ट्रेंथ के बारे में पढ़ें:
किलर जीन्स की मजबूत ब्रांड उपस्थिति है, जिसमें MBO’s के रूप में shopper’s stop, Central, Lifestyle और सभी टियर 1 शहरों में के-लाउंज जैसे उनके विशेष ब्रांड आउटलेट के साथ बिक्री के 1600 से अधिक अंक हैं।
अन्य उत्पादों में विविधता जैसे: किलर टी, इनरवियर, फुटवियर और आईवियर इसे एक संपूर्ण लाइफस्टाइल ब्रांड बनाते हैं।
युवाओं के साथ एक मजबूत जुड़ाव बनाने के लिए इनोवेटिव एड्स काम्पैग्न्स , जो उनके मुख्य लक्षित दर्शक हैं।
किलर ब्रांड को 1994 से उत्तर-पूर्व, अमेरिका, अफ्रीका और दक्षिण-पूर्व एशिया में निर्यात किए जाने वाले डेनिम वियर के साथ भारत का पहला अंतरराष्ट्रीय डेनिम वियर ब्रांड कहा गया है।
सेल्फ मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटीज हमेशा एक ब्रांड की एक बड़ी ताकत होती हैं और किलर जींस के पास 30 लाख से अधिक पीसेज की वार्षिक क्षमता वाली 5 यूनिट्स हैं।
ब्रांड वीकनेस:
किलर जींस की वीकनेस हैं:
हालांकि ब्रांड ने अपने पोर्टफोलियो को कई विविधीकरणों के साथ बढ़ाया है, फिर भी उसे अपने राजस्व के लिए डेनिम पर बहुत अधिक निर्भर रहना पड़ता है।
ब्रांड को अन्य सिब्लिंग्स ब्रांड्स जैसे lawman and integrity से बढ़ती कम्पटीशन का सामना करना पड़ रहा है जो डेनिम वियर में भी उभर रहे हैं।
टारगेट ऑडियंस:
किलर ब्रांड मुख्य रूप से 16 से 30 वर्ष के आयु वर्ग के ग्राहकों पर लक्षित है। ब्रांड निश्चित रूप से किसी ऐसे व्यक्ति के लिए है जिसको यूनिक सेंस ऑफ़ स्टाइल की समझ है और जीवन पर एक ताज़ा नया दृष्टिकोण प्रदान करता है। किलर फैशन के प्रति जागरूक और ट्रेंड फॉलोअर के लिए एकदम सही है, जो मुख्य रूप से दोस्तों के साथ घूमने के लिए वीकेंड पर बाहर जाना पसंद करता है।
मार्केटिंग मिक्स:
मार्केटिंग मिक्स मुख्य रूप से एक्शन्स या कार्यों के सेट को संदर्भित करता है जो एक कंपनी मार्किट में अपने उत्पाद या ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए उपयोग करती है।
आइए यहां किलर जींस के मार्केटिंग मिक्स के बारे में पढते है।
वर्ष 2018 के लिए किलर जींस का ब्रांड मार्केटिंग बजट लगभग 22 करोड़ था जिसमें से डिजिटल मीडिया को प्राथमिकता दी गई थी।
डिजिटल रूप से, किलर जीन्स फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और यूट्यूब पर सक्रिय रूप से मौजूद है।
Facebook:
फेसबुक पर किलर के 142k फॉलोअर्स हैं। बेहतर कम्मुनिकेशन के लिए ब्रांड वाइब्रेंट कलर्स और बोल्ड फोंट का उपयोग करता है।
यह विभिन्न स्लोगन्स का उपयोग करता है। फेसबुक पेज पर वर्तमान स्लोगन् है: “This is us, together as one”।
Instagram:
इंस्टाग्राम पर किलर के 3.8k फॉलोअर्स हैं। इंस्टाग्राम पर, कंपनी मुख्य रूप से स्टैंड-अलोन क्रिएटिव की तुलना में ग्रिड का उपयोग करती है।
Twitter:
ट्विटर पर, किलर के 7.3k फॉलोअर्स हैं, और ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए स्टैंड-अलोन क्रिएटिव की तुलना में ग्रिड का उपयोग किया जाता है।
Youtube:
यूट्यूब पर किलर के 625 सब्सक्राइबर हैं। किलर के लिए, वीडियो प्रचार दर्शकों के साथ कम्मुनिकेशन का एक पावरफुल मध्यम प्रतीत होता है।
कॉम्पिटिटर्स:
Levis and pepe jeans मार्किट में किलर जींस के दो मुख्य प्रतियोगी हैं:
Levis:
levis मुख्य रूप से अपर- क्लास-सेगमेंट और अपर-मिडिल -सेगमेंट खंड को लक्षित करता है। लेविस ब्रांड यूएसपी (यूनिक सेलिंग प्वाइंट) यह है कि यह सबसे पुराना जींस ब्रांड है, फिर भी इसकी शैली और फिट में आधुनिक है।
Pepe jeans:
pepe jeans सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड है और जींस बेचने के लिए एक अलग दृष्टिकोण रखता है। कंपनी सेवा पर असाधारण ध्यान देकर ग्राहकों को पूर्ण संतुष्टि प्रदान करने का लक्ष्य रखती है। pepe jeans पुरुषों के कपड़े, महिलाओं के कपड़े, किड्सवियर और थीम वाले संग्रह को डिजाइन करने के लिए अच्छे हैं।
सर्वे रिजल्ट्स:
किलर जींस से ज्यादा लोग lee और pepe jeans को पसंद करते हैं।
सर्वे के अनुसार, ग्राहक अभी भी ऑफलाइन स्टोर से जींस खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि वे हमेशा कपड़ों की गुणवत्ता और फिटिंग को फिजिकली जांच करना चाहते हैं।
कस्टमर पैन पॉइंट्स:
कस्टमर के अनुसार, कई पैन पॉइंट्स हैं:
ब्रांड कम्मुनिकेशन हमेशा वन-वे रहा है।
किलर के पास अपने कॉम्पिटिटर्स की तुलना में कम ब्रांड जागरूकता है।
बढ़ती कम्पटीशन के साथ, किलर जीन्स दर्शकों पर अधिक प्रभाव डालने के लिए एक मजबूत मीडिया उपस्थिति चाहता है।
किलर जींस मार्केटिंग स्ट्रेटेजी:
किलर ब्रांड ने हमेशा युवाओं को जोड़ने और उन्हें एक मजबूत संदेश देने में विश्वास किया है। अपनी मार्केटिंग रणनीति के साथ ब्रांड ने हमेशा अवधारणाओं में टैप किया है: “This is one, Together as one”।
कैंपेन ऑब्जेक्टिव:
ब्रांड को “रेबेलियस” के रूप में बढ़ावा देना।
बिक्री में वृद्धि के लिए ब्रांड के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करना।
कैंपेन डिस्क्रिप्शन:
कैंपेन को हैशटैग #KillerFiller के साथ 4 भागों में विभाजित किया गया था:
Stage: 1
8 दिनों के लिए इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर क्रिएटिव पोस्ट करके इस स्टेज की शुरुआत की गई।
Stage: 2
यह कैंपेन मुख्य रूप से फ्लैश मॉब, स्ट्रीट प्लेस और स्किट जैसी ग्राउंड एक्टिविटीज पर आधारित था। इन विभिन्न गतिविधियों को 20 दिनों तक विभिन्न स्थानों जैसे मॉल, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे और मूवी थिएटर में किया गया।
Stage: 3
यह कैंपेन #KillerFiller को बढ़ावा देने पर फोकस्ड था जो युवाओं के लिए वायरल चुनौती थी। इसे 15 दिनों तक दिखाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, टेस्टीमोनियल वीडियोस, OOH, एम्बिएंट एडवरटाइजिंग, YouTube विज्ञापनों का उपयोग किया गया।
Stage: 4
यह कैंपेन एक प्रसिद्ध इन्फ्लुएंसर के माध्यम से अभियान के मिजाज पर केंद्रित था। इस चरण में, प्रोडक्ट्स को 6 दिनों के लिए धीरे-धीरे प्रचारित किया गया था।
ऑफलाइन मार्केटिंग:
अभियान को ऑफ़लाइन प्रचारित करने के लिए किलर जींस द्वारा विभिन्न ऑफ़लाइन माध्यमों का उपयोग किया गया था।
होर्डिंग
नेवसपपेर विज्ञापन
होर्डिंग:
व्यक्ति के पेशे के आधार पर, होर्डिंग पर कंटेंट बदल गया है।
नेवसपपेर विज्ञापन:
अभियान को बेहतर ढंग से बढ़ावा देने के लिए किलर जींस ने अखबार के विज्ञापनों का इस्तेमाल किया।
अभियान को एकीकृत करने की योजना बनाई गई थी। ब्रांड के अनुसार, इस अभियान के माध्यम से ब्रांड की अपने कॉम्पिटिटर्स (Pepe Jeans and Levis) की तुलना में एक मजबूत मीडिया उपस्थिति थी।