डिजिटल मार्केटिंग सोशल मीडिया, सर्च इंजन और कई अन्य पर ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति खेलकर वस्तुओं और सेवाओं को बढ़ावा देने का कार्य है। डिजिटल मार्केटिंग कुछ और नहीं बल्कि साधारण मार्केटिंग की तरह है। मार्केटिंग का मतलब सही ग्राहक को सही समय पर सही जगह पर सही ऑफर देना है। आज, ग्राहक ऑनलाइन हैं: वे सोशल मीडिया पर हैंगआउट करते हैं, समाचार साइटों और ब्लॉगों से अपडेट रहते हैं, और जो वे चाहते हैं उसके लिए ऑनलाइन खोज करते हैं। डिजिटल मार्केटिंग आपको उन्हीं चैनलों में डालता है ताकि डिजिप्रिन्योर और मार्केटर इस डिजिटल दुनिया में अपने सामान और सेवाओं को आसानी से बढ़ावा दे सकें। डिजिटल मार्केटिंग में सफलता के लिए कुछ स्किल्स हैं जो हर डिजिटल मार्केटर के पास होनी चाहिए। इन कौशलों के बारे में हम नीचे पढ़ेंगे।
प्रौद्योगिकी के विकास से, उद्यमी और विपणक ब्रांड जागरूकता बढ़ाने, अपने लक्षित बाजार दर्शकों को प्राप्त करने और सबसे महत्वपूर्ण लाभ और बिक्री के लिए इसमें गोता लगा रहे हैं। लेकिन दुर्भाग्य से, अधिकांश डिजिटल मार्केटिंग पेशेवरों के पास डिजिटल मार्केटिंग में उचित स्कील नहीं है। एक व्यक्ति जो डिजिटल मार्केटिंग के बारे में ज्ञान प्राप्त करना चाहता है, उसमें दृढ़ संकल्प, धैर्य और कड़ी मेहनत होनी चाहिए।
अब, मैं डिजिटल मार्केटिंग में सफलता के लिए शीर्ष 10 स्कील पर चर्चा करने जा रहा हूं।
योजना और समय प्रबंधन
समय प्रबंधन और योजना सभी पेशेवरों के लिए महत्वपूर्ण स्कील हैं। डिजिटल मार्केटिंग में सफलता के लिए समय प्रबंधन और योजना पेशेवर जीवन को प्रभावी और कुशल बनाने में मदद करती है। डिजिटल मार्केटिंग में आप बिना प्लानिंग और टाइम मैनेजमेंट के मनचाहा लक्ष्य हासिल नहीं कर सकते। यदि आप एक सोशल मीडिया विशेषज्ञ हैं, तो आपको समय निर्धारित करना होगा और योजना बनानी होगी कि सोशल मीडिया चैनलों पर अपने ब्रांड को कैसे विकसित किया जाए, क्या रणनीति और इसका उपयोग कब किया जाए, सोशल मीडिया पर पोस्टिंग के लिए प्रबंधन आदि। इससे वृद्धि में मदद मिलती है। सोशल मीडिया पर दृश्यता और अधिक से अधिक यातायात प्राप्त करने में मदद करता है।
नियोजन और समय प्रबंधन में आपकी मदद करने वाले स्कील हैं:
1. स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करना
2. योजना और संचार
3. कार्य का आयोजन
4. अपनी कार्य योजना को समय पर क्रियान्वित करें|
वर्किंग डेलीगेशन स्कील
जब हम डेलीगेशन कहते हैं, तो यह इतना आसान लगता है लेकिन टीम के सदस्यों के साथ काम सौंपते समय इसके लिए बहुत सारे स्कील और अनुभव की आवश्यकता होती है। इसके लिए उचित संचार, समन्वय और विश्वास की आवश्यकता होती है। एक लीडर के रूप में, टीम के सदस्यों के साथ काम को विभाजित करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़र) आपको अपने पेज को SERP पर रैंक करने में मदद करेगा। एक ग्राफिक डिजाइनर एक आकर्षक पोस्टर बनाने में मदद कर सकता है, एक एसएमएम (सोशल मीडिया मार्केटर) कंपनी के उत्पादों और सेवाओं के विपणन के लिए सोशल मीडिया और सोशल नेटवर्क का उपयोग करता है। हर कोई अपने कार्यों में विशेषज्ञता रखता है और जब काम का एक डेलीगेशन होता है, तो यह कंपनियों को मौजूदा ग्राहकों को आकर्षित करने और नए ग्राहकों तक पहुंचने की अनुमति देता है क्योंकि इससे प्रभावी योजना और निष्पादन होता है। तो, कार्य का एक डेलीगेशन किसी कार्य को उचित तरीके से पूरा करने में मदद करेगा और यह एक सफल डिजिटल मार्केटर के लिए एक महत्वपूर्ण स्कील है।
रचनात्मक और सरल सोच
ज्यादातर लोग सोचते हैं कि क्रिएटिव का मतलब डिजाइन होता है। लेकिन यह केवल डिजाइन तक ही सीमित नहीं है, यह सोच को भी व्यक्त करता है। डिजिटल मार्केटिंग में रचनात्मक और सरल सोच एक शक्तिशाली उपकरण है। शायद हम कहते हैं “कल्पना उत्पन्न नवाचार”। इस उद्धरण की तरह सरल और रचनात्मक सोच आपको बाजार के अवसरों को हथियाने में मदद करती है, नए विचारों और रणनीतियों के साथ एक डिजिटल मार्केटर SERP पर एक वेबसाइट रैंक और प्रतियोगिता से बाहर निकलने के लिए एक ब्रांड बना सकता है। रचनात्मक सोच को सोशल मीडिया अभियानों, पोस्टरों, वीडियो और जमीनी स्तर की गतिविधियों के माध्यम से दर्शाया जा सकता है। इस प्रकार, यह एक सफल डिजिटल मार्केटर के लिए एक आवश्यक स्कील है।
गूगल एनालिटिक्स टूल नॉलेज
एक सफल डिजिटल मार्केटर वह होता है जिसे गूगल एनालिटिक्स टूल का व्यापक ज्ञान होता है। गूगल एनालिटिक्स एक वेब विश्लेषिकी सेवा है जो खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) और विपणन उद्देश्यों के लिए आंकड़े और बुनियादी विश्लेषणात्मक उपकरण तैयार करती है। क्योंकि यह बाज़ारिया को बहुत सारी जानकारी प्रदान करता है – जैसे ऑनलाइन ट्रैफ़िक को ट्रैक करना, उपयोगकर्ता के व्यवहार को समझना, ऑफ़लाइन से ऑनलाइन ट्रैकिंग में मदद करना, लक्षित दर्शकों की खोज करना, वेबसाइट को बेहतर बनाने में मदद करना और आपके व्यवसाय के लिए नए विचार देना। इसलिए, विपणक को डिजिटल मार्केटिंग रणनीति बनाने के लिए गूगल विश्लेषिकी टूल को ठीक से समझने की आवश्यकता है।
डिजिटल संचार विपणन चैनलों की समझ
चूंकि डिजिटल मार्केटिंग में SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन), मोबाइल मार्केटिंग, SEM (सर्च इंजन मार्केटिंग), इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, SMM (सोशल मीडिया मार्केटिंग) जैसे विभिन्न डिजिटल चैनल शामिल हैं और इसी तरह बाजार की रणनीति बनाने और इसके साथ जुड़ने के लिए ग्राहक। एक डिजिटल मार्केटर ब्रांड को लागू होने में मदद करता है क्योंकि वे उन्हें विभिन्न चैनलों के माध्यम से दर्शकों के लिए दृश्यमान बनाते हैं। इसलिए, एक सफल डिजिटल मार्केटर के लिए डिजिटल मार्केटिंग चैनलों को समझना एक महत्वपूर्ण स्कील है।
थर्ड पार्टी टूल नॉलेज
कंपनियां अब अस्तित्व के लिए डिजिटल मार्केटिंग टूल पर निर्भर हैं। डिजिटल मार्केटिंग एक बढ़ता हुआ क्षेत्र है जिसमें उन फर्मों के लिए बहुत सारे अवसर हैं जो इंटरनेट का उपयोग करके ग्राहक हासिल करना चाहती हैं। डिजिटल मार्केटर टूल्स का उपयोग किसी व्यवसाय को ऑनलाइन आगे बढ़ाने के लिए किया जाता है, यह रणनीति बनाने का एक प्रमुख हिस्सा है, यहां तक कि छोटे व्यवसायों के लिए भी। डिजिटल मार्केटिंग टूल के साथ, आप सही रणनीति को लागू करने में सक्षम हैं। जो टूल आपकी मदद करते हैं वे हैं: सोशल मीडिया मार्केटिंग टूल, ई-मेल मार्केटिंग टूल, कन्वर्जन ऑप्टिमाइजेशन टूल, लैंडिंग पेज और लीड कैप्चर टूल, ग्राफिक क्रिएशन टूल इत्यादि। ये उपकरण चीजों को व्यवस्थित रखने के लिए बनाए गए हैं और जब भी आवश्यक हो आपको अनिवार्य अनुकूलन करने की अनुमति देते हैं।
अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर ब्लॉगिंग स्कील
ब्लॉगिंग हर संगठन के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ब्लॉग आपको अपनी वेबसाइट की दृश्यता बढ़ाने और खोज इंजन परिणाम पृष्ठ पर रैंकिंग करने में मदद करता है। यह आपको ग्राहक की समीक्षा देखने, सामाजिक प्रदर्शन प्राप्त करने और अपने उत्पाद और सेवा के बारे में जागरूकता बनाने में मदद करता है। प्रत्येक ब्लॉगर के पास जो स्कील होना चाहिए वह है अच्छा पढ़ना, लेखन स्कील और सुनने का स्कील। अगर एक डिजिटल मार्केटर के पास ये स्किल्स हैं, तो वह एक अच्छा ब्लॉगर हो सकता है। तो, यह भी एक सफल डिजिटल मार्केटर के लिए महत्वपूर्ण कौशलों में से एक है।
एमएस–एक्सेल और पावरपॉइंट ज्ञान
एक डिजिटल मार्केटर के लिए एमएस-एक्सेल और पावरपॉइंट के बारे में उचित ज्ञान होना आवश्यक है क्योंकि यह दैनिक आधार पर व्यापार की रिपोर्टिंग, प्रस्तुति और संचार कार्यों को बढ़ाता है। एक्सेल और पॉवरपॉइंट को एकीकृत करना एक संगठित तरीके से व्यावसायिक संचार को अधिक प्रभावी बनाता है।
एमएस-एक्सेल आपको आसान अंकगणितीय समाधान, स्वरूपण विकल्प, ऑनलाइन पहुंच की उपलब्धता, चार्ट विश्लेषण, एक ही स्थान पर डेटा लाने और योजना बनाने में आपकी मदद करता है। इसी तरह, Ms- PowerPoint आपको दृश्य प्रभाव, सामग्री साझा करने, जानकारी को एक स्थान पर लाने और आपकी योजना को दिखाने में आसान बनाने में मदद करता है।
अच्छा लिखित और मौखिक संचार
विपणन सभी संचार के बारे में है। इसमें मौखिक और लिखित संचार दोनों शामिल हैं। एक डिजिटल मार्केटर के रूप में, आपको पोस्टर, वीडियो और पोस्ट की गई सामग्री के माध्यम से दर्शकों के साथ संवाद करना होगा। अब प्रश्न यह उठता है कि एक डिजिटल विपणक पोस्टर के माध्यम से कैसे संवाद करता है? वह पोस्टर पर अपनी सामग्री के साथ कर सकते हैं। यह पोस्ट की सामग्री है जो डिजिटल मार्केटिंग में लक्षित दर्शकों के साथ संचार करती है। इसलिए, एक डिजिटल विपणक अच्छे लिखित और मौखिक संचार के माध्यम से दर्शकों को आकर्षित करता है और इस प्रकार यह सफल डिजिटल विपणक के लिए एक आवश्यक स्कील है।
रेफरिंग रिलेवेंट साइट्स
एक डिजिटल मार्केटर को उन बेहतरीन वेबसाइटों के बारे में पता होना चाहिए जहां वे अपने लिंक को बैकलिंक्स के रूप में छोड़ सकते हैं। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) में प्रासंगिक साइटों को रेफर करने के वास्तविक मूल्य को समझना सर्च इंजन पर उच्च रैंकिंग बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। आपकी रेफरिंग रिलेवेंट साइटों की गुणवत्ता आपके एसईओ प्रयासों में अंतर लाती है। इसलिए, एक मार्केटर को क्लाइंट को एक प्रासंगिक साइट रेफर करनी चाहिए जो उनके लिए फायदेमंद हो।
तो ये एक सफल डिजिटल मार्केटर के लिए कुछ स्कील थे। ये स्कील डिजिटल मार्केटिंग पेशे में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
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