डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मॉड्यूल

डिजिटल मार्केटिंग का अर्थ है एसईओ, एसईएम, पे-पर-क्लिक सहित भुगतान, अर्जित और स्वामित्व वाले डिजिटल चैनलों में विभिन्न रणनीतियों का उपयोग करके सर्च इंजन, वेबसाइट, सोशल मीडिया, ईमेल और मोबाइल ऐप जैसे डिजिटल चैनलों के माध्यम से विज्ञापन करना और प्रचार करना। (पीपीसी) विज्ञापन, सामाजिक, ईमेल, पाठ, और बहुत कुछ।

डिजिटल मार्केटिंग समय की मांग है। प्रत्येक व्यक्ति डिजिटल मार्केटिंग करने में सक्षम नहीं है क्योंकि इसमें बहुत समय लगता है और गूगल पर रैंक करने के लिए एक रणनीति की आवश्यकता होती है, इस प्रकार यह एक ऐसा कौशल है जो एक पेशेवर डिजिटल मार्केटर के पास होता है। आमतौर पर लोग सोचते हैं कि सोशल मीडिया पर पोस्टर पोस्ट करना और शेयर करना डिजिटल मार्केटिंग है लेकिन नहीं, यह इसका एक छोटा सा हिस्सा है। इसलिए अगर कोई डिजिटल दुनिया के सागर में गहराई से उतरना चाहता है तो डिजिटल मार्केटिंग सीखना जरूरी है।

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए, एक शिक्षार्थी को उपलब्ध डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम से गुजरना होगा।

 डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने से आपको कई लाभ मिलते हैं जैसे:

  • वापसी की उच्च दर
  • संभावित ग्राहकों को लक्षित करें
  • प्रभावी लागत
  • आसान विश्लेषण
  • नया उद्यम बढ़ाएं
  • घर बैठे कमाएं
  • बेहतर रोजगार
  • कम समय में उच्च पहुंच
  • ब्रांड की वफादारी बढ़ाएँ
  • रीयल-टाइम ग्राहक सेवा

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स सीखने से पहले, उम्मीदवार को डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के तहत मॉड्यूल को जानना चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग की मूल बातें

  • सर्च इंजिन अनुकूलन
  • सर्च साधन विपणन
  • सामाजिक माध्यम बाजारीकरण
  • ईमेल व्यापार
  • सहबद्ध विपणन
  • विषयवस्तु का व्यापार
  • ब्लॉगिंग
  • मोबाइल विपणन
  • ईकॉमर्स मार्केटिंग
  • ऑनलाइन प्रदर्शन विज्ञापन
  • गूगल ऐडवर्ड्स
  • गूगल ऐडसेंस
  • गूगल विश्लेषिकी
  • ग्राफिक डिजाइनिंग
  • वेबसाइट डिजाइनिंग

अब, डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के प्रत्येक मॉड्यूल के बारे में अधिक विस्तार से पढ़ें|

डिजिटल मार्केटिंग की मूल बातें

आपको इस विषय में शुरुआत में ही डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत करने को मिलेगी। विभिन्न पृष्ठभूमियों पर विचार करते हुए छात्रों को डिजिटल मार्केटिंग की मूल बातें तैयार करने के लिए मॉड्यूल या पाठ्यक्रम तैयार किए गए हैं।

डिजिटल मार्केटिंग की मूल बातें में शामिल करने के लिए ये आवश्यक विषय हैं।

  • डिजिटल मार्केटिंग क्या है?
  • डिजिटल मार्केटिंग के लाभ
  • डिजिटल मार्केटिंग में करियर के अवसर
  • पारंपरिक और डिजिटल मार्केटिंग के बीच तुलना
  • डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म
  • वेबसाइटों के लिए डिजिटल मार्केटिंग रणनीति
  • लेटेस्ट डिजिटल मार्केटिंग रुझान
  • डिजिटल मार्केटिंग के आंकड़े

एसईओ

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन साइट की दृश्यता में सुधार की एक प्रक्रिया है जब लोग सर्च इंजन पर किसी विशेष व्यवसाय से संबंधित सेवा या उत्पाद की खोज करते हैं। खोज इंजन पर किसी पृष्ठ की अच्छी दृश्यता, उस पृष्ठ पर उतनी ही अधिक दृश्यता और ध्यान आकर्षित होता है।

प्रत्येक वेबसाइट को एसईओ प्रयासों की आवश्यकता होती है क्योंकि यह उपयोगकर्ता के खोज अनुभव और पेज रैंकिंग दोनों को लाभान्वित करती है। इसमें मेटा शीर्षक, मेटा विवरण, प्रासंगिक कीवर्ड, हेडलाइन और स्कीमा मार्कअप शामिल हैं जो पेज या पोस्ट सामग्री का अर्थ निर्दिष्ट करते हैं।

एसईओ में शामिल करने के लिए ये आवश्यक विषय हैं:

  • सर्च इंजन क्या है?
  • SERP का परिचय (सर्च इंजन रिजल्ट पेज)
  • एसईओ के प्रकार
  • सर्च इंजन कैसे काम करते हैं?
  • एडवांस एसईओ तकनीक
  • कीवर्ड क्या हैं?
  • कीवर्ड के प्रकार
  • खोजशब्द अनुसंधान प्रक्रिया
डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मॉड्यूल
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सर्च इंजन मार्केटिंग

SEM का मतलब सर्च इंजन मार्केटिंग है। इसमें सभी भुगतान तकनीकें, रणनीतियाँ और उपकरण शामिल हैं जो गूगल जैसे खोज इंजन पर किसी वेब पेज या वेबसाइट की दृश्यता को अनुकूलित करने में मदद करते हैं। याहू, बिंग या अन्य साइटें। सर्च इंजन मार्केटिंग को पेड सर्च या पे पर क्लिक (पीपीसी) के रूप में भी जाना जाता है।

ऑनलाइन सामान और सेवाओं की खोज और खरीद करने वाले ग्राहकों की संख्या में वृद्धि के साथ, SEM कंपनी की पहुंच बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण इंटरनेट मार्केटिंग रणनीति बन गई है।

सर्च इंजन मार्केटिंग

सोशल मीडिया मार्केटिंग का तात्पर्य वस्तुओं और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए सोशल नेटवर्क और सोशल मीडिया के उपयोग से है। SMM कंपनियों को नए ग्राहकों को आकर्षित करने और मौजूदा ग्राहकों को जोड़ने का एक तरीका प्रदान करता है। यह डिजिटल प्लेटफॉर्म पर व्यवसाय को बढ़ावा देने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। अधिकतम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म डेटा एनालिटिक्स टूल के साथ बनाए गए हैं जो बाजार के लिए सफलता, विज्ञापन अभियानों की व्यस्तता और कंपनियों को प्रगति को ट्रैक करने में सक्षम बनाना आसान बनाता है।

एसएमएम में शामिल करने के लिए आवश्यक विषय निम्नलिखित हैं:

  • सामाजिक नेटवर्किंग साइट
  • सामाजिक समीक्षा साइटें
  • छवि साझा करने वाली साइटें
  • वीडियो होस्टिंग साइट्स
  • समुदाय ब्लॉग
  • चर्चा स्थल
  • अर्थव्यवस्था नेटवर्क साझा करना
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सोशल मीडिया मार्केटिंग

सोशल मीडिया मार्केटिंग का तात्पर्य वस्तुओं और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए सोशल नेटवर्क और सोशल मीडिया के उपयोग से है। SMM कंपनियों को नए ग्राहकों को आकर्षित करने और मौजूदा ग्राहकों को जोड़ने का एक तरीका प्रदान करता है। यह डिजिटल प्लेटफॉर्म पर व्यवसाय को बढ़ावा देने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। अधिकतम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म डेटा एनालिटिक्स टूल के साथ बनाए गए हैं जो बाजार के लिए सफलता, विज्ञापन अभियानों की व्यस्तता और कंपनियों को प्रगति को ट्रैक करने में सक्षम बनाना आसान बनाता है।

एसएमएम में शामिल करने के लिए आवश्यक विषय निम्नलिखित हैं:

  • सामाजिक नेटवर्किंग साइट
  • सामाजिक समीक्षा साइटें
  • छवि साझा करने वाली साइटें
  • वीडियो होस्टिंग साइट्स
  • समुदाय ब्लॉग
  • चर्चा स्थल
  • अर्थव्यवस्था नेटवर्क साझा करना
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कंटेंट मार्केटिंग

कंटेंट मार्केटिंग का मतलब मौजूदा और नए दर्शकों के लिए प्रासंगिक सामग्री (सोशल मीडिया पोस्ट, ईमेल, वीडियो आदि) का वितरण है। यह एक दीर्घकालिक रणनीति है जो लक्षित उपयोगकर्ताओं को उपयोगी सामग्री प्रदान करके उनके साथ संबंध बनाने पर केंद्रित है। यह प्रक्रिया ब्रांड जागरूकता पैदा करती है और आपकी फर्म को SERP (खोज इंजन परिणाम पृष्ठ) के शीर्ष पर बनाती है। उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री के बिना कोई भी मार्केटिंग शून्य है।

सामग्री विपणन में शामिल करने के लिए आवश्यक विषय निम्नलिखित हैं:

  • सामग्री विपणन में प्रभावी तकनीक
  • सामग्री विपणन के प्रकार
  • ब्लॉगिंग
  • ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के तरीके
  • ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन
  • ब्लॉगिंग के क्या करें और क्या न करें
  • ब्लॉग टिप्पणी
  • बुकमार्क
  • दिलचस्प लेख लिखने के लिए टिप्स और ट्रिक्स
डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मॉड्यूल
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ब्लॉगिंग

ब्लॉगिंग लेखन, फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी और अन्य मीडिया को संदर्भित करता है जो डिजिटल रूप से स्वयं प्रकाशित होता है। ब्लॉगिंग उन व्यक्तियों के लिए एक प्रभावी अवसर है जिनके पास लेखन कौशल है। यह व्यक्ति के लिए एक अवसर बन जाता है जिसके द्वारा वे कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग के प्रामाणिकता चिह्नों में नियमित अपडेट, आसान समझने वाली भाषा और पाठक को आकर्षित करने और संचार शुरू करने का एक प्रभावी मौका शामिल है।

ब्लॉगिंग में शामिल करने के लिए ये आवश्यक विषय हैं:

  • ब्लॉग निर्माण
  • वीडियो ब्लॉगिंग
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ईमेल मार्केटिंग

ईमेल मार्केटिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें ईमेल का उपयोग वस्तुओं और सेवाओं के विज्ञापन के साथ-साथ ग्राहकों की वफादारी बढ़ाने के लिए किया जाता है। ईमेल मार्केटिंग एक तरह की मार्केटिंग है जिसमें इलेक्ट्रॉनिक मेल ग्राहक को उत्पाद और सेवा से संबंधित जागरूक करने के लिए उपयोग करता है। शब्द मुख्य रूप से नए या मौजूदा ग्राहकों के साथ एक व्यापारी के संबंध को बढ़ावा देने, उपभोक्ता वफादारी को प्रोत्साहित करने और व्यापार को दोहराने के उद्देश्य से ईमेल भेजने के लिए संदर्भित करता है; नए ग्राहक प्राप्त करें या मौजूदा ग्राहकों को तुरंत कुछ खरीदने के लिए राजी करें, और तृतीय-पक्ष विज्ञापन साझा करें।

ईमेल मार्केटिंग में शामिल करने के लिए ये आवश्यक विषय हैं:

  • ईमेल मार्केटिंग कैसे काम करती है
  • ई मेल मार्केटिंग में चुनौतियाँ
  • बल्क ईमेलिंग
  • बल्क ईमेलिंग के लिए उपकरण
  • ऑप्ट-इन ईमेल
  • ए / बी परीक्षण
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एएफएफलीएट मार्केटिंग

एएफएफलीएट मार्केटिंग एक लोकप्रिय डिजिटल मार्केटिंग रणनीति या एक प्रचार मॉडल है जो एक बाज़ारिया को तीसरे पक्ष के माध्यम से बिक्री बढ़ाने में मदद करता है। सरल शब्दों में, यह एक प्रचार मॉडल है जिसमें फर्म दूसरे पक्ष को यातायात उत्पन्न करने और कंपनी के सामान और सेवा का विज्ञापन करने के लिए क्षतिपूर्ति करती है।

एएफएफलीएट मार्केटिंग में शामिल करने के लिए ये आवश्यक विषय हैं:

  • संबद्ध विपणन का इतिहास
  • एफिलिएट मार्केटिंग के 3ए
  • एएफएफलीएट मार्केटिंग से कमाई कैसे करें
  • भारत में संबद्ध विपणन परिदृश्य
  • सुपर एफिलिएट कैसे बनें
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ऑनलाइन डिएसप्ले विज्ञापन

ऑनलाइन प्रदर्शन विज्ञापन एक प्रकार का कीवर्ड विज्ञापन है जो लोगो, टेक्स्ट, वीडियो, फोटोग्राफ या अन्य ग्राफिक्स की सहायता से एक ब्रांड संदेश बनाता है। ऑनलाइन विज्ञापन विज्ञापनों की प्रभावशीलता और समग्र अभियान सफलता को अधिकतम करने के लिए उपयोगकर्ता जानकारी ग्राफिक्स दिखाते हैं।

जब लोग फेसबुक जैसे पोर्टल का उपयोग करते हैं, यूट्यूब वीडियो देखते हैं, जीमेल चेक करते हैं, या मोबाइल उपकरणों और ऐप्स का उपयोग करते हैं, तो ऑनलाइन प्रदर्शन विज्ञापन आपके सामान और सेवाओं को दिखाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

ऑनलाइन प्रदर्शन विज्ञापन में शामिल करने के लिए ये आवश्यक विषय हैं

  • रिच मीडिया विज्ञापन
  • पॉप अप और पॉप अंडर
  • प्रासंगिक विज्ञापन
  • भुगतान प्रणाली क्या है
  • आरओआई मापना (निवेश पर वापसी)
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मोबाइल मार्केटिंग

मोबाइल मार्केटिंग वह प्रक्रिया है जो एसएमएस, एमएमएस, वेबसाइट, ईमेल या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से उनके टैबलेट, स्मार्टफोन या किसी अन्य संबंधित डिवाइस पर उपयुक्त दर्शकों तक पहुंचने पर केंद्रित है। मोबाइल डिवाइस के माध्यम से किसी व्यवसाय का विपणन करना एक कला है।

अधिकांश दर्शकों ने अपना ध्यान मोबाइल पर लगाना शुरू कर दिया है, इसके कारण विपणक भी मोबाइल मार्केटिंग पर वास्तविक जुड़ाव पैदा कर रहे हैं।

मोबाइल मार्केटिंग में शामिल करने के लिए ये आवश्यक विषय हैं:

  • मोबाइल उपकरणों को समझना
  • मोबाइल मार्केटिंग क्या है
  • मोबाइल विज्ञापन
  • ऐप पर विज्ञापन लक्षित करना
  • स्थान के माध्यम से विज्ञापनों को लक्षित करना
  • बल्क एसएमएस मार्केटिंग
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ई-कॉमर्स मार्केटिंग

ई-कॉमर्स वेब के माध्यम से वस्तुओं और सेवाओं की खरीद और बिक्री की एक क्रिया है। इसे इलेक्ट्रॉनिक व्यवसाय या वेब व्यापार के रूप में भी जाना जाता है। ई-कॉमर्स मार्केटर ऑनलाइन खरीदारी को बढ़ाने के लिए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए सर्च इंजन, सोशल मीडिया, डिजिटल सामग्री और ईमेल अभियानों का उपयोग कर सकता है।

ई-कॉमर्स में शामिल करने के लिए ये आवश्यक विषय हैं:

ई-कॉमर्स

  • ई-कॉमर्स सॉफ्टवेयर और शॉपिंग कार्ट सॉफ्टवेयर के बीच अंतर।
  • भुगतान गेटवे
  • व्यापारी खाता
  • फ़नल बनाना
  • एआईडीए मॉडल
  • ई कॉमर्स प्लगइन
  • ड्रॉप-शिपिंग मॉडल
  • सदस्यता बॉक्स मॉडल
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गूगल ऐडवर्ड्स

गूगल ऐडवर्ड्सएक ऑनलाइन विज्ञापन मंच है जो विज्ञापनदाता को लक्षित क्वेरी के आधार पर SERP (खोज इंजन परिणाम पेज) पर अपने विज्ञापन प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। व्यवसाय SERP में शीर्ष पर स्थान पाने के लिए विज्ञापन के लिए भुगतान करते हैं। इसलिए, प्लेटफॉर्म पीपीसी (पे-पर-क्लिक) पर काम करते हैं। तो, आपको केवल तभी भुगतान करना होगा जब उपयोगकर्ता आपके विज्ञापन पर क्लिक करे। यह टूल एक नीलामी की तरह काम करता है जहां लोग क्लिक के लिए बोली लगाते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि सबसे ऊंची बोली जीतती है।

एडवांस गूगल ऐडवर्ड्स में शामिल करने के लिए ये आवश्यक विषय हैं:

  • स्टेप 1: गूगल Ads वेबसाइट पर जाएं
  • स्टेप 2: एक अभियान प्रकार और नाम चुनें
  • स्टेप 3: विज्ञापन प्रदर्शन स्थान चुनें
  • स्टेप 4: अपना दैनिक बजट निर्धारित करें
  • स्टेप 5: कीवर्ड जोड़ें
  • स्टेप 6: एक विज्ञापन बनाएँ
  • स्टेप 7: रूपांतरण ट्रैकिंग सेट करें
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गूगल एनालिटिक्स

गूगल एनालिटिक्स एक वेब विश्लेषिकी सेवा है जो खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) और विपणन उद्देश्यों के लिए आँकड़े और बुनियादी विश्लेषणात्मक उपकरण प्रदान करती है। यह सेवा गूगल मार्केटिंग प्लेटफार्म का हिस्सा है और गूगल खाते वाले किसी भी व्यक्ति के लिए निःशुल्क उपलब्ध है।

गूगल एनालिटिक्स का उपयोग वेबसाइट के प्रदर्शन को ट्रैक करने और विज़िटर अंतर्दृष्टि एकत्र करने के लिए किया जाता है।

यह एक उपकरण है जिसका उपयोग वेबसाइट की सफलता को ट्रैक करने और आगंतुक अंतर्दृष्टि एकत्र करने के लिए किया जाता है। यह फर्म को उपयोगकर्ता लीड का शीर्ष स्रोत प्राप्त करने, लक्ष्य प्राप्तियों को ट्रैक करने (जैसे खरीदारी, कार्ट में उत्पाद जोड़ना), पैटर्न, रुझान आदि खोजने में मदद करता है।

गूगल विश्लेषिकी में शामिल करने के लिए ये आवश्यक विषय हैं:

  • गूगल एनालिटिक्स कैसे काम करता है?
  • गूगल एनालिटिक्स अकाउंट कैसे सेटअप करें?
  • गूगल एनालिटिक्स की जांच कैसे करें?
  • गूगल विश्लेषिकी खाता संरचना
  • यूआरएल निर्माता
  • पीपीसी (प्रति क्लिक भुगतान) विश्लेषण
  • आयाम और मेट्रिक्स
  • फिल्टर और खंड
  • लक्ष्य और रूपांतरण
  • गूगल एनालिटिक्स को गूगल ऐडवर्ड्स से कैसे लिंक करें।
  • सेटअप फ़नल
  • विज्ञापन विश्लेषण को फिर से लक्षित करना
  • कुकीज़ क्या हैं?
  • कुकी ट्रैकिंग
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गूगल ऐडसेंस

गूगल ऐडसेंस एक विज्ञापन मंच है जो वेबसाइट संचालकों को प्रासंगिक रूप से प्रासंगिक गूगल विज्ञापन चलाकर, क्लिक या इंप्रेशन के आधार पर भुगतान करके अपनी वेबसाइट दिखाने की अनुमति देता है।

वेबमास्टर्स HTML टैग्स को अपडेट करके अपनी वेबसाइट पर जहां चाहें ऐडसेंस विज्ञापनों का पता लगा सकते हैं।

गूगल ऐडसेंस में कवर करने के लिए आवश्यक बिंदु:

गूगल ऐडसेंस खाते के लिए आवेदन कैसे करें|

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वेबसाइट डिज़ाइन

वेबसाइट डिजाइनिंग एक वेबसाइट बनाने की एक प्रक्रिया है जो वेबसाइट को उपयोग में आसान बनाने के लिए लेआउट, यूजर इंटरफेस और अन्य दृश्य इमेजरी जैसे विभिन्न कारकों पर ध्यान केंद्रित करती है। ड्रीमविवर, फोटोशॉप, इत्यादि जैसे सपनों को साकार करने के लिए वेबसाइट डिजाइनिंग विभिन्न कार्यक्रमों और उपकरणों का उपयोग करती है। सर्वोत्तम डिज़ाइन बनाने के लिए, वेब डिज़ाइनरों को अपने दर्शकों, वेबसाइट के उद्देश्य और डिज़ाइन के विज़ुअल शो के बारे में सोचना चाहिए।

वेबसाइट डिजाइनिंग में शामिल करने के लिए ये निम्नलिखित बिंदु हैं:

  • कुछ लोकप्रिय वेबसाइट डिजाइन
  • विभिन्न प्रकार की वेबसाइट
  • अपनी खुद की साइट बनाने के लिए वेबसाइट विचार
  • कुछ वेबसाइटें कमाई के लिए सर्वश्रेष्ठ
  • वेबसाइट पर मेनू, विजेट जोड़ना
  • डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स बदलना
  • श्रेणियां, पेज और पोस्ट बनाना
  • थीम स्थापित करना और अनुकूलित करना
  • एसईओ विशिष्ट प्लगइन्स
  • डैशबोर्ड को समझना
  • सर्वर पर वर्डप्रेस इंस्टालेशन
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ग्राफ़िक डिज़ाइन

ग्राफिक डिजाइनिंग वह कला है जहां पेशेवर संदेश संप्रेषित करने के लिए ग्राफिक सामग्री बनाते हैं। दृश्य प्रभाव और पृष्ठ लेआउट तकनीकों को लागू करके, डिज़ाइनर उपयोगकर्ताओं की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए टाइपोग्राफी और चित्रों का उपयोग करते हैं और उपयोगकर्ता अनुभव को अनुकूलित करने के लिए इंटरैक्टिव डिज़ाइन में तत्वों को प्रदर्शित करने के तर्क पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

ग्राफिक डिजाइन में कवर करने के लिए एक बिंदु है

  • ग्राफिक डिजाइनिंग के प्रकार
  • डिजाइन के तत्व
  • टाइपोग्राफी
  • रंग प्रणाली
  • ख़ाका
  • सूचना पदानुक्रम
  • उद्योग मानक डिजाइन ऐप: कैनवा
डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मॉड्यूल
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उपर्युक्त सभी डिजिटल मार्केटिंग विषय हैं जो डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम में शामिल हैं।

आधुनिक दुनिया में खुद को डिजिटल रूप से बढ़ाने के लिए, कृपया हिसार में HiDM के एडवांस्ड डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में आवेदन करें।

यदि कोई प्रश्न, प्रश्न या पाठ्यक्रम समीक्षा करता है? हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं|

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