डिजिटल मार्केटिंग | ग्रेजुएट्स के लिए डिजिटल मार्केटिंग | डिजिटल मार्केटिंग के लाभ

ग्रेजुएट्स के लिए डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के लाभ

क्या आप ग्रेजुएट हैं? क्या आप आज के इन्टरनेट यूजर युग में बेरोजगारी का सामना कर रहे हैं? या क्या आप उच्च वेतन वाली नौकरियों की तलाश में हैं? खैर, कॉर्पोरेट क्षेत्र में ग्रेजुएट छात्र के लिए उच्च वेतन वाली नौकरी खोजना आसान नहीं है क्योंकि यह क्षेत्र हमेशा पेशेवर डिग्री वाले कर्मचारी की तलाश में रहता है।

लेकिन अब, टेक्नोलॉजी में वृद्धि के साथ, डिजिटल प्लेटफॉर्म छोटे और बड़े ब्रांडों के लिए नया बाजार बन गया है, जो सभी के लिए कई नौकरियों की पेशकश कर रहा है।

हां, एमबीए की डिग्री ग्रेजुएशन के बाद एक अच्छी नौकरी की भूमिका प्रदान कर सकती है लेकिन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स ने भी इस अवधारणा को बदल दिया है। नौकरी के इच्छुक छात्र अच्छी सैलरी पैकेज के साथ नौकरी पाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं या छात्र डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपना खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। जो व्यक्ति अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है, वह अब अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए एक इंटरप्रेन्योर के लिए डिजिटल मार्केटिंग के अवसरों का पता लगा सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग द्वारा प्रदान की जाने वाली नौकरी के वाइड अवसरों के बारे में जानने से पहले, डिजिटल मार्केटिंग की मूल बातें समझना बहुत महत्वपूर्ण है।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग एक प्रकार की मार्केटिंग है जिसमें संभावित ग्राहकों से जुड़ने के लिए ब्रांड और सेवाओं का प्रचार इंटरनेट का उपयोग एक माध्यम के रूप में किया जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग के लाभ:

डिजिटल मार्केटिंग | ग्रेजुएट्स के लिए डिजिटल मार्केटिंग | डिजिटल मार्केटिंग के लाभ
ग्रेजुएट्स के लिए डिजिटल मार्केटिंग: लाभ

आज के इन्टरनेट यूजर युग में कुशल डिजिटल मार्केटिंग पेशेवरों की भारी मांग है लेकिन आपूर्ति बिल्कुल नहीं है। यह वह जगह है जहां छात्र डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाकर कौशल अंतर को पाट सकते हैं। तो लेख डिजिटल मार्केटिंग के सभी लाभों के बारे में है:

हाई -पेइंग जॉब्स:

डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में उच्च-भुगतान वाली नौकरियों में से एक प्रदान करती है। शून्य अनुभव वाले छात्र के रूप में, आप आसानी से प्रति माह सीधे या उससे भी अधिक वेतन प्राप्त कर सकते हैं। एक इंटर्नशिप से शुरू करें और एक साल में अनुभव हासिल करें।

नो स्पेसिफिक एजुकेशनल बैकग्राउंड नीडेड:

हां, मार्केटिंग पेशेवरों के लिए डिजिटल मार्केटिंग के सिद्धांतों को सीखना आसान हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह अन्य छात्रों के लिए एक चुनौती होगी। यदि आप डिजिटल मार्केटिंग सीखने के इच्छुक हैं तो आप बिना किसी चिंता के इसे आगे बढ़ा सकते हैं। इस पाठ्यक्रम में एजुकेशनल बैकग्राउंड कोई बाधा नहीं है। आपको बस इतना करना है कि कुछ हटकर सोचें।

बेटर जॉब सिक्योरिटी:

बेहतर समझ के लिए, आइए हम वर्तमान COVID-19 महामारी पर विचार करें। कई कंपनियां पारंपरिक मार्केटिंग से डिजिटल मार्केटिंग में उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के अपने तरीके को बदल देती हैं।

एक छात्र के रूप में, यदि आप नौकरी की सुरक्षा चाहते हैं, तो कुछ डिजिटल मार्केटिंग कौशल से लैस करने का यह सही समय है क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग केवल आगे बढ़ेगी।

विविध करियर अवसर:

चाहे आप फ्रेशर हों या कामकाजी पेशेवर, डिजिटल मार्केटिंग सीखकर, आप एक कौशल में नहीं बल्कि कई कौशल में विशेषज्ञ होंगे, क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग कई डोमेन प्रदान करता है। आप करियर विकल्पों के विविध सेटों में से चुन सकते हैं जैसे: एसएमएम (सोशल मीडिया मार्केटिंग) विशेषज्ञ, कंटेंट मार्केटिंग , एसईओ विशेषज्ञ, और बहुत कुछ।

फ्रीलांसिंग जॉब अवसर:

यदि आप एक टिपिकल ऑफिस जाने वाले व्यक्ति नहीं बनना चाहते हैं, तो यह सही करियर विकल्प है। यदि आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानते हैं, तो आप फ्रीलांसिंग शुरू कर सकते हैं और ग्राहकों को हर दिन काम पर जाने के बजाय घर से काम करके आसानी से विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

एंट्रेप्रेंयूर:

वे दिन गए जब थोड़ा सा काम और समर्पण आपको व्यवसाय में लाभ दिला सकता था। अब आपको अपनी मेहनत के साथ-साथ स्मार्ट भी बनने की जरूरत है। डिजिटल मार्केटिंग की अवधारणाओं से परिचित होना आवश्यक है क्योंकि इंटरनेट अब दुनिया भर के सभी उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है। तो आप भी डिजिटल मार्केटिंग की मदद से अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

तो, ग्रेजुएट के लिए डिजिटल मार्केटिंग के लाभों से अवगत होने के बाद, यदि आप हिसार में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स सीखने के इच्छुक हैं, तो आप हिसार इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग (HiDM) चुन सकते हैं।

HiDM के बारे में:

HiDM (हिसार डिजिटल मार्केटिंग संस्थान) हिसार या आसपास के क्षेत्रों में ग्रेजुएट के लिए डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम सीखने के लिए सबसे अच्छा संस्थान है। HiDM अपने प्रैक्टिकल एंड थेओरिटिकल वर्गों के साथ डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सर्वोत्तम ज्ञान प्रदान करता है। यह संस्थान विभिन्न पाठ्यक्रम मॉड्यूल प्रदान करता है जैसे:

एसइएम (सर्च इंजन मार्केटिंग)
एसईओ ( सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन)
एसएमएम (सोशल मीडिया मार्केटिंग)
ब्लॉगिंग
ईमेल व्यापार
यू-ट्यूब मार्केटिंग
एफिलिएट मार्केटिंग
ग्राफिक डिजाइनिंग

आइए देखें, विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग कौशल सीखने से ग्रेजुएट को कैसे मदद मिलती है:

SEM:

SEM | सर्च इंजन मार्केटिंग  |SEM के बाद करियर विकल्प
SEM: सर्च इंजन मार्केटिंग

SEM का मतलब सर्च इंजन मार्केटिंग है जो मुख्य रूप से Google, Yahoo, Bing और अन्य सर्च इंजन जैसे विभिन्न सर्च इंजनों पर मार्केटिंग के रूप को संदर्भित करता है। SEM में, जब भी उपयोगकर्ता द्वारा कोई खोज क्वेरी की जाती है, तो भुगतान-प्रति-क्लिक, Google Ads जैसे भुगतान किए गए विज्ञापनों के माध्यम से SERP (सर्च इंजन रिजल्ट पेज) के शीर्ष पर एक वेबपेज दिखाई देता है।

SEM के बाद करियर विकल्प:

सर्च इंजन मार्केटर
इंस्टाग्राम एड्स स्पेशलिस्ट
गूगल एड्स स्पेशलिस्ट
फेसबुक एड्स स्पेशलिस्ट
सर्च इंजन मार्केटिंग एक्सपर्ट

SEO:

SEO | सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन | SEO सीखने के बाद करियर के विकल्प:
SEO : सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) से तात्पर्य है कि जब भी लोग Google, बिंग, याहू और अन्य जैसे विभिन्न खोज इंजनों में आपके व्यवसाय से संबंधित सेवाओं या उत्पादों की खोज करते हैं, तो दृश्यता बढ़ाने के लिए साइट में सुधार की प्रक्रिया।

SEO सीखने के बाद करियर के विकल्प:

सर्च इंजन मार्केटर
एसईओ मैनेजर
एसईओ स्पेशलिस्ट

SMM:

SMM | सोशल मीडिया मार्केटिंग  | SMM सीखने के बाद करियर के विकल्प
SMM: सोशल मीडिया मार्केटिंग

SMM (सोशल मीडिया मार्केटिंग) फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और कई अन्य जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद से सेवाओं और उत्पादों के प्रचार को संदर्भित करता है।

SMM सीखने के बाद करियर के विकल्प:

सोशल मीडिया मैनेजर
सोशल मीडिया डेवलपर
सोशल मीडिया स्ट्रैटेजिस्ट
सोशल मीडिया मार्केटर

E-mail Marketing:

ईमेल मार्केटिंग | ग्रेजुएट्स के लिये ईमेल मार्केटिंग  | ईमेल मार्केटिंग सीखने के बाद  करियर विकल्प
ईमेल मार्केटिंग : ग्रेजुएट्स के लिये ईमेल मार्केटिंग

ईमेल मार्केटिंग से तात्पर्य ईमेल का उपयोग करने वाले लोगों के समूह को एक व्यावसायिक संदेश भेजने से है। यह एक प्रकार की मार्केटिंग है जिसके द्वारा आप ग्राहकों को नई सेवाओं, उत्पादों और अन्य छूटों से अवगत करा सकते हैं।

ईमेल मार्केटिंग सीखने के बाद करियर विकल्प:

ईमेल मार्केटर
कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजर (CRM)
ईमेल ऑपरेशन्स मैनेजर

You-tube Marketing:

यू-ट्यूब मार्केटिंग | ग्रेजुएट्स के लिये यू-ट्यूब मार्केटिंग | यू-ट्यूब मार्केटिंग सीखने के बाद करियर के विकल्प
यू-ट्यूब मार्केटिंग: ग्रेजुएट्स के लिये यू-ट्यूब मार्केटिंग

यू-ट्यूब मार्केटिंग YouTube प्लेटफॉर्म पर वीडियो अपलोड करके उत्पादों और सेवाओं का प्रचार है।

Youtube मार्केटिंग सीखने के बाद करियर के विकल्प:

यूट्यूब इन्फ्लुएंसर
यूट्यूब क्रिएटर
सोशल मार्केटर
यूट्यूब एसईओ एक्सपर्ट

Affiliate marketing:

एफिलिएट मार्केटिंग| ग्रेजुएट्स के लिये एफिलिएट मार्केटिंग | एफिलिएट मार्केटिंग सीखने के बाद करियर के विकल्प
एफिलिएट मार्केटिंग: ग्रेजुएट्स के लिये एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी तकनीक है जिसमें एक ऑनलाइन रिटेलर अपनी सिफारिश से उत्पन्न बिक्री और ट्रैफिक के लिए एक बाहरी वेबसाइट को कमीशन देता है।

एफिलिएट मार्केटिंग सीखने के बाद करियर के विकल्प:

एफिलिएट मार्केटिंग मैनेजर
चैनल्स मार्केटिंग मैनेजर
एफिलिएट मार्केटिंग एनालिस्ट
एफिलिएट मार्केटिंग कोऑर्डिनेटर

अब, हिसार में ग्रेजुएट छात्रों के डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम को सीखने के लिए HiDM (हिसार इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग) सबसे अच्छा संस्थान क्यों है:

HiDM हिसार या आसपास के क्षेत्रों में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स सीखने का सबसे अच्छा संस्थान है क्योंकि यह करियर-उन्मुख डिजिटल मार्केटिंग कोर्स प्रदान करता है जो किसी व्यक्ति के आत्मविश्वास को बेहतर बनाने में मदद करता है।

HiDM डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सर्वोत्तम ज्ञान प्रदान करने वाला प्रीमियम संस्थान है:

गृहिणियों, ग्रेजुएट छात्रों और पेशेवरों से कोई भी जुड़ सकता है।
डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ, एर द्वारा प्रशिक्षण। मनमोहन सिंगला (डिजिटल मार्केटिंग का 8+ वर्ष विस्तार)।
फ्री डेमो क्लास।
4 महीने का एडवांस्ड डिजिटल मार्केटिंग कोर्स।
एक प्राइवेट लिमिटेड फर्म में 2 महीने की गारंटीड इंटर्नशिप
100% नौकरी सहायता।
प्रमाणित प्रशिक्षण।
बुनियादी वीडियो संपादन कौशल।
बुनियादी ग्राफिक डिजाइनिंग कौशल।

इसलिए, यदि आप ग्रेजुएट हैं और जॉब सिक्योरिटी चाहते हैं, तो सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम के लिए HiDM (हिसार इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग) पर जाएं।

आशा की जानी चाहिए कि उपरोक्त लेख को पढ़ने के बाद आपने डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपना करियर सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर ली है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.