डिजिटल मार्केटिंग | पोस्ट ग्रेजुएशन छात्रों के लिए डिजिटल मार्केटिंग | पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए डिजिटल मार्केटिंग के लाभ |

पोस्ट ग्रेजुएशन छात्रों के लिए डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के लाभ

ग्रेजुएट्स होने के बाद, अधिकांश छात्र एम.टेक, एमबीए, एमए, और अन्य पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री जैसे उच्च अध्ययन करते हैं। वे अधिक ज्ञान और नौकरी के लिए एक उच्च पैकेज हासिल करने के लिए इस तरह के डिग्री-उन्मुख पाठ्यक्रम करते हैं।

इस इन्टरनेट यूजर युग में, अधिकांश लोग इंटरनेट और सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं और यह संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, यही एकमात्र कारण है कि हर छोटा व्यवसाय और कंपनी अपनी ऑनलाइन उपस्थिति में सुधार करना चाहती है, और जिसके लिए वे एक डिजिटल मार्केटर रखते हैं। एक डिजिटल मार्केटर वह है जो इंटरनेट पर कंपनी के ब्रांड और सेवा की दृश्यता को बनाए रख सकता है और संभावित ग्राहकों को लक्षित कर सकता है। इस स्किल के लिए एक कंपनी डिजिटल मार्केटर्स को अच्छी खासी सैलरी देने को तैयार है|

तो आज इस लेख में हम पोस्ट ग्रेजुएशन छात्रों के लिए डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम के महत्व के बारे में सभी बुनियादी जानकारी पर चर्चा करेंगे।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग एक तरह की मार्केटिंग है जो एक ब्रांड को डिजिटल संचार के विभिन्न रूपों का उपयोग करके संभावित ग्राहकों तक पहुंचकर अपनी ऑनलाइन दृश्यता में सुधार करने में मदद करती है। इसमें SEO, SMM, SEM, Blogging, E-Mail Marketing, You-Tube Marketing और Affiliate Marketing शामिल हैं।

पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए डिजिटल मार्केटिंग के लाभ:

हाई -पेइंग जॉब्स:

डिजिटल मार्केटिंग उच्च-भुगतान वाली नौकरियों में से एक प्रदान करती है। बिना अनुभव वाले छात्र के रूप में, पहली नौकरी से सीधे प्रति माह एक अच्छी मात्रा में वेतन अर्जित किया जा सकता है। वे इसे इंटर्नशिप से शुरू कर सकते हैं और एक साल में अनुभव हासिल कर सकते हैं।

हाई डिमांड ऑफ़ डिजिटल मार्केटर्स :

हर व्यवसाय और कंपनी अब अपने एडवरटाइजिंग मेथड को ट्रेडिशनल मार्केटिंग से डिजिटल मार्केटिंग में शिफ्ट कर रही है। इसके कारण, कंपनियां डिजिटल मार्केटर की तलाश में हैं, जो उन्हें मार्किट में सर्वाइव करने में मदद कर सके।

विविध करियर अवसर:

डिजिटल मार्केटिंग का सबसे अच्छा पहलू यह है कि यह किसी एक क्षेत्र तक सीमित नहीं है। छोटे स्टार्टअप और कंपनियों से लेकर Twitter, Facebook और amazon जैसे बड़े को-ऑपरेशन तक आप आसानी से रोजगार की ढेर सारी संभावनाएं पा सकते हैं। इसलिए, आप कंटेंट मार्केटिंग एक्सपर्ट, एसईओ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) एक्सपर्ट, एसएमएम (सोशल मीडिया मार्केटिंग) एक्सपर्ट, और कई तरह के करियर के विविध सेटों में से चुनने के लिए स्वतंत्र हैं।

फ्रीलांसिंग जॉब अवसर:

अगर आप ऑफिस जाने वाले सामान्य व्यक्ति नहीं हैं तो डिजिटल मार्केटिंग आपके लिए सबसे अच्छा करियर विकल्प है। डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से, आप फ्रीलांसिंग शुरू कर सकते हैं और ग्राहकों को हर दिन काम पर जाने के बजाय घर से काम करके आसानी से विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं।

एंट्रेप्रेंयूर:

वे दिन गए जब थोड़ा सा काम और समर्पण आपको व्यवसाय में लाभ दिला सकता था। अब आपको अपनी मेहनत के साथ-साथ स्मार्ट भी बनने की जरूरत है। डिजिटल मार्केटिंग की अवधारणाओं से परिचित होना आवश्यक है क्योंकि इंटरनेट अब दुनिया भर के सभी उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है। पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद डिजिटल मार्केटिंग सीखकर आप डिजिप्रनेयर बन सकते हैं।

तो, पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए डिजिटल मार्केटिंग के लाभों से अवगत होने के बाद, यदि आप हिसार में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स सीखने के इच्छुक हैं, तो आप HiDM (हिसार इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग) चुन सकते हैं।

अब, चर्चा करते हैं कि क्यों HiDM डिजिटल मार्केटिंग (हिसार डिजिटल मार्केटिंग संस्थान) के लिए सबसे अच्छा संस्थान है:

HiDM Jugaadin Digital Services Pvt Ltd का एक उपक्रम है। HiDM उत्तर भारत का एक युवा और प्रमुख संस्थान है जिसका उद्देश्य उद्योगों के बढ़ते डिजिटल प्रशिक्षण के बीच के गैप को कम करना है, जिसमें प्रशिक्षित प्रतिभाओं की उपलब्धता की आवश्यकता है।

हिसार या आसपास के क्षेत्रों में पोस्ट ग्रेजुएशन छात्रों के लिए डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम सीखने के लिए HiDM सबसे अच्छा संस्थान है। HiDM अपने प्रैक्टिकल एंड थेओरिटिकल वर्गों के साथ डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सर्वोत्तम ज्ञान प्रदान करता है। यह संस्थान विभिन्न पाठ्यक्रम मॉड्यूल प्रदान करता है जैसे:

एसइएम (सर्च इंजन मार्केटिंग)
एसईओ ( सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन)
एसएमएम (सोशल मीडिया मार्केटिंग)
ब्लॉगिंग
ईमेल व्यापार
यू-ट्यूब मार्केटिंग
एफिलिएट मार्केटिंग
ग्राफिक डिजाइनिंग

आइए देखें, विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग कौशल सीखने से पोस्ट ग्रेजुएशन को कैसे मदद मिलती है:

SEM:

सर्च इंजन मार्केटिंग | पोस्ट ग्रेजुएशन छात्रों के लिए सर्च इंजन मार्केटिंग  | सर्च इंजन मार्केटिंग सीखने के बाद नौकरी के अवसर
SEM: सर्च इंजन मार्केटिंग

SEM (Search Engine Marketing) Google, Bing, Yahoo, और कई अन्य सर्च इंजन जैसे विभिन्न सर्च इंजनों पर मार्केटिंग का रूप है। इसमें, जब भी उपयोगकर्ता द्वारा कोई खोज क्वेरी की जाती है, तो Google विज्ञापनों, pay-per-click जैसे भुगतान किए गए विज्ञापनों के माध्यम से SERP (सर्च इंजन रिजल्ट पेज) के शीर्ष पर एक वेबपेज दिखाई देता है।

SEM सीखने के बाद नौकरी के अवसर:

सर्च इंजन मार्केटर
इंस्टाग्राम एड्स स्पेशलिस्ट
फेसबुक एड्स स्पेशलिस्ट
सर्च इंजन मार्केटिंग एक्सपर्ट
गूगल एड्स स्पेशलिस्ट

SEO:

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन | सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन  सीखने के बाद नौकरी के अवसर | पोस्ट ग्रेजुएशन छात्रों के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन
SEO : सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) से तात्पर्य है कि जब भी लोग Google, बिंग, याहू और अन्य जैसे विभिन्न सर्च इंजनों में आपके व्यवसाय से संबंधित उत्पादों और सेवाओं की खोज करते हैं, तो दृश्यता बढ़ाने के लिए साइट में सुधार करने की प्रक्रिया।

SEO सीखने के बाद नौकरी के अवसर:

सर्च इंजन मार्केटर
एसईओ मैनेजर
एसईओ मार्केटर

SMM:

सोशल मीडिया मार्केटिंग | पोस्ट ग्रेजुएशन छात्रों के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग | सोशल मीडिया मार्केटिंग सीखने के बाद नौकरी के अवसर
SMM: सोशल मीडिया मार्केटिंग

SMM (सोशल मीडिया मार्केटिंग) विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर और कई अन्य की मदद से ब्रांडों और सेवाओं के प्रचार को संदर्भित करता है।

SMM सीखने के बाद नौकरी के अवसर:

सोशल मीडिया मैनेजर
सोशल मीडिया डेवलपर
सोशल मीडिया स्ट्रैटेजिस्ट
सोशल मीडिया मार्केटर

Email Marketing:

ईमेल मार्केटिंग | पोस्ट ग्रेजुएशन छात्रों के लिए ईमेल मार्केटिंग | ईमेल मार्केटिंग सीखने के बाद नौकरी के अवसर
ईमेल मार्केटिंग

ईमेल मार्केटिंग से तात्पर्य ईमेल का उपयोग करने वाले लोगों के समूह को एक व्यावसायिक संदेश भेजने से है। यह एक प्रकार की मार्केटिंग है जिसके माध्यम से आप ग्राहकों को नई सेवाओं, उत्पादों और अन्य छूटों के बारे में बता सकते हैं।

ईमेल मार्केटिंग सीखने के बाद नौकरी के अवसर:

ईमेल मार्केटर
कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजर (CRM)
ईमेल ऑपरेशन्स मैनेजर

You-tube Marketing:

यू-ट्यूब मार्केटिंग | पोस्ट ग्रेजुएशन छात्रों के लिए यू-ट्यूब मार्केटिंग | यू-ट्यूब मार्केटिंग सीखने के बाद नौकरी के अवसर
यू-ट्यूब मार्केटिंग

यू-ट्यूब मार्केटिंग यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर विभिन्न वीडियो अपलोड करके सेवाओं और उत्पादों का प्रचार है।

यू-ट्यूब मार्केटिंग सीखने के बाद नौकरी के अवसर:

यू ट्यूब इन्फ्लुएंसर
यू-ट्यूब क्रिएटर
यू-ट्यूब एसईओ विशेषज्ञ

Affiliate marketing:

 एफिलिएट मार्केटिंग  | पोस्ट ग्रेजुएशन छात्रों के लिए एफिलिएट मार्केटिंग | एफिलिएट मार्केटिंग  सीखने के बाद नौकरी के अवसर
एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी तकनीक है जिसमें एक ऑनलाइन रिटेलर अपनी सिफारिश से उत्पन्न बिक्री और ट्रैफिक के लिए एक बाहरी वेबसाइट को कमीशन देता है।

Affiliate Marketing सीखने के बाद नौकरी के अवसर:

एफिलिएट मार्केटिंग मैनेजर
चैनल्स मार्केटिंग मैनेजर
एफिलिएट मार्केटिंग एनालिस्ट
एफिलिएट मार्केटिंग कोऑर्डिनेटर

Graphic Designing:

ग्राफिक डिजाइनिंग | पोस्ट ग्रेजुएशन छात्रों के लिए ग्राफिक डिजाइनिंग | ग्राफिक डिजाइनिंग सीखने के बाद नौकरी के अवसर
ग्राफिक डिजाइनिंग

ग्राफिक डिजाइनिंग एक ऐसा क्राफ्ट है जहां पेशेवर विभिन्न संदेशों को ट्रांसमिट करने के लिए दृश्य सामग्री बनाते हैं। इस दृश्य हायरार्की और पृष्ठ लेआउट तकनीकों को लागू करके, डिज़ाइनर उपयोगकर्ता अनुभव को अनुकूलित करने के लिए इंटरैक्टिव डिज़ाइन में उपयोगकर्ताओं की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

ग्राफिक डिजाइनिंग सीखने के बाद नौकरी के अवसर:

वेब डिजाइनर
ग्राफिक डिजाइनर
फ्रीलांसर
क्रिएटिव डायरेक्टर

अब, हिसार में पोस्ट ग्रेजुएशन छात्रों के लिए डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए हिसार में HiDM (हिसार इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग) सबसे अच्छा संस्थान क्यों है:

हिसार या आसपास के क्षेत्रों में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स सीखने के लिए HiDM सबसे अच्छा संस्थान है क्योंकि यह करियर-उन्मुख डिजिटल मार्केटिंग कोर्स प्रदान करता है जो किसी व्यक्ति के आत्मविश्वास को बेहतर बनाने में मदद करता है।

HIDM की अनूठी विशेषताएं हैं, जैसे:

गृहिणियों, ग्रेजुएट छात्रों और पेशेवरों से कोई भी जुड़ सकता है।
डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ, एर द्वारा प्रशिक्षण। मनमोहन सिंगला (डिजिटल मार्केटिंग का 8+ वर्ष विस्तार)।
फ्री डेमो क्लास।
4 महीने का एडवांस्ड डिजिटल मार्केटिंग कोर्स।
एक प्राइवेट लिमिटेड फर्म में 2 महीने की गारंटीड इंटर्नशिप
100% नौकरी सहायता।
प्रमाणित प्रशिक्षण।
बुनियादी वीडियो संपादन कौशल।
बुनियादी ग्राफिक डिजाइनिंग कौशल।

इसलिए, यदि आप एक पोस्ट ग्रेजुएशन छात्र हैं और हिसार में एक डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम सीखना चाहते हैं तो सर्वोत्तम सीखने के लिए HiDM (हिसार डिजिटल मार्केटिंग संस्थान) पर जाएँ।

आशा की जानी चाहिए कि उपरोक्त लेख को पढ़ने के बाद आपने डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपना करियर सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर ली है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.