डिजिटल मार्केटिंग | डॉक्टरों के लिए डिजिटल मार्केटिंग कोर्स

डॉक्टरों के लिए डिजिटल मार्केटिंग के लाभ

हर व्यवसाय के लिए, मार्केटिंग महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उत्पादों और सेवाओं को बेचने में मदद करता है। प्रत्येक व्यवसाय का लक्ष्य पैसा कमाना होता है और उस लक्ष्य तक पहुँचने के लिए मार्केटिंग एक आवश्यक माध्यम है। मार्केटिंग के बिना, व्यवसाय मौजूद नहीं होंगे क्योंकि बिक्री बढ़ाने का यही एकमात्र तरीका है। हर व्यवसाय को मार्केटिंग की आवश्यकता होती है लेकिन क्या आपको आश्चर्य है कि डॉक्टर मार्केटिंग कैसे करते हैं?
एक डॉक्टर केवल टीवी विज्ञापनों, होर्डिंग, पैम्फलेट आदि जैसे पारंपरिक विपणन के माध्यम से संभावित ग्राहक तक नहीं पहुंच सकता है। अब वे ग्राहकों तक पहुंचने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कर रहे हैं। डॉक्टरों के लिए डिजिटल मार्केटिंग ऑनलाइन स्पेस में हॉस्पिटैलिटी सेवाओं की दृश्यता को मजबूत करने में भी मदद करती है। डॉक्टरों के लिए डिजिटल मार्केटिंग विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफार्मों के माध्यम से कई स्वास्थ्य सेवा उम्मीदवारों को सेवाओं को आगे बढ़ाने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है। यह मौजूदा या नए संभावित ग्राहकों से जुड़े रहने का एक शानदार तरीका है।

डॉक्टरों के लिए डिजिटल मार्केटिंग सेवाओं को बढ़ावा देने में कैसे मदद करती है, इस पर चर्चा करने से पहले, आइए डिजिटल मार्केटिंग की मूल बातों के बारे में जानें।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

एक माध्यम के रूप में इंटरनेट का उपयोग करके संभावित ग्राहकों से जुड़ने के लिए ब्रांडों और सेवाओं के प्रचार को डिजिटल मार्केटिंग के रूप में जाना जाता है।

अब, डॉक्टरों के लिए डिजिटल मार्केटिंग देखें:

डॉक्टर स्वास्थ्य पेशेवर हैं जो दवा के अभ्यास के माध्यम से मानव स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं। डॉक्टर मरीजों की जांच करते हैं, इलाज करते हैं और उन्हें उनके स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में सलाह देते हैं।

इसलिए, चिकित्सकों के पास एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो होना चाहिए जहां वे अपनी शिक्षा और विशेषज्ञता के आधार पर जानकारी साझा कर सकें। इसके लिए डॉक्टरों के लिए डिजिटल मार्केटिंग सबसे अच्छा विकल्प है जो डॉक्टरों को ऑनलाइन माध्यमों का उपयोग करके लाखों लोगों तक पहुंचने में सक्षम बनाता है।

इस लेख में, हमने डॉक्टरों के लिए डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सब कुछ चर्चा की है:

डॉक्टरों को डिजिटल मार्केटिंग क्यों सीखनी चाहिए ??

आज, जब कोई व्यक्ति यह निर्णय लेता है कि उसे एक नए चिकित्सक को देखने की आवश्यकता है, तो वह एक भरोसेमंद चिकित्सक की ऑनलाइन खोज करता है। Google पर लगभग 70,000 लोग हैं जो प्रति मिनट चिकित्सा और स्वास्थ्य संबंधी खोज करते हैं। इस कारण से और संभावित रोगियों की संख्या बढ़ाने के लिए, डॉक्टरों को डिजिटल मार्केटिंग का विकल्प चुनना चाहिए।

अब इसे सरल शब्दों में देखते हैं:

डिजिटल मार्केटिंग में आने का मुख्य कारण यह है कि यह Google पर आपकी उपस्थिति प्राप्त करता है।

आपके संभावित रोगी आपको ऑनलाइन ढूंढ रहे हैं:

डिजिटल मार्केटिंग आपको संभावित रोगियों से जुड़ने में मदद करती है जो विश्व स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं की खोज कर रहे हैं। डिजिटल मार्केटिंग के साथ, डॉक्टर विशिष्ट उपभोक्ताओं को सीधे लक्षित करने के लिए सर्च मार्केटिंग का उपयोग कर सकते हैं जो निश्चित रूप से उनकी मदद करेगा।

मरीजों को केवल अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल अनुभव याद रहता है:

आज, बहुत से लोग कहीं और देखना शुरू कर देते हैं यदि उन्हें जानकारी प्राप्त करने या आपकी सेवाओं को समझने में कठिनाई होती है। यदि आपका अभ्यास सभी आवश्यक सूचनाओं के साथ डिजिटल रूप से उपलब्ध है, तो रोगियों द्वारा आपको रेकमेंड करने की अधिक संभावना होगी।

  • यदि आप अपने आप को ऑनलाइन प्रचारित नहीं कर रहे हैं, तो संभावित नए ग्राहक को केवल एक प्रतियोगी द्वारा छीन लिया जाएगा जो पहले से ही डिजिटल मार्केटिंग का उपयोगकर्ता है।

अब, डॉक्टरों के लिए डिजिटल मार्केटिंग के लाभ:

डिजिटल मार्केटिंग | डॉक्टरों के लिए डिजिटल मार्केटिंग कोर्स | डिजिटल मार्केटिंग के लाभ |
डिजिटल मार्केटिंग: डिजिटल मार्केटिंग के लाभ
डॉक्टरों के लिए डिजिटल मार्केटिंग के बहुत सारे फायदे हैं:

दर्शकों की पहुंच और सेवा जागरूकता में सुधार करें:

अन्य उद्योगों की तरह, स्वास्थ्य सेवा उद्योग भी अतिप्रतिस्पर्धी होता जा रहा है। यदि कोई डॉक्टर रोगियों के स्वस्थ प्रवाह को बनाए रखना चाहता है, तो उसके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के बारे में जागरूकता फैलाना बहुत महत्वपूर्ण है।

Google के अनुसार, लगभग 44% आगंतुक वेबसाइट से नंबर प्राप्त करके अपनी नियुक्ति ऑनलाइन करना चुनते हैं। इसलिए, डिजिटल मार्केटिंग द्वारा, एक डॉक्टर व्यापक दर्शकों तक पहुंच सकता है।

बिल्ड पेशेंट लॉयल्टी:

डिजिटल मार्केटिंग एक डॉक्टर को उपचारित रोगियों की समीक्षा प्राप्त करने की अनुमति देता है। इससे दूसरों को यह तय करने में मदद मिलती है कि उन्हें किसी खास डॉक्टर के पास जाना चाहिए या नहीं।

एक्यूरेट मॉनिटरिंग:

डिजिटल मार्केटिंग विज्ञापन पर मुनाफे के आंकड़े प्राप्त करने की क्षमता भी प्रदान करती है। डिजिटल एनालिटिक्स की मदद से परिणामों का आसानी से विश्लेषण किया जा सकता है, जिसके माध्यम से अनावश्यक खर्चों को आसानी से कम किया जा सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग की मदद से डॉक्टर मरीजों के आने-जाने की निगरानी भी कर सकते हैं और उनके स्वास्थ्य संबंधी अपडेट के अनुसार आसानी से उपचार की जानकारी दे सकते हैं।

आइए अब चर्चा करते हैं कि क्या डॉक्टरों के लिए डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के लिए कोई संस्थान है ?:

हां, एक ऐसा संस्थान है जो प्रैक्टिकल एंड थेओरिटिकल सेक्शंस यानी HiDM (हिसार डिजिटल मार्केटिंग संस्थान) के साथ डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सर्वोत्तम ज्ञान प्रदान करता है। यह संस्थान विभिन्न पाठ्यक्रम मॉड्यूल प्रदान करता है जैसे:

एसइएम (सर्च इंजन मार्केटिंग)
एसईओ ( सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन)
एसएमएम (सोशल मीडिया मार्केटिंग)
ब्लॉगिंग
ईमेल व्यापार
यू-ट्यूब मार्केटिंग
एफिलिएट मार्केटिंग
ग्राफिक डिजाइनिंग

डिजिटल मार्केटिंग के विभिन्न कौशल कैसे डॉक्टरों की मदद करते हैं:

SEM

डिजिटल मार्केटिंग| सर्च इंजन मार्केटिंग | SEM
डिजिटल मार्केटिंग कोर्स: सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM)

SEM (Search Engine Marketing) Google Ads, पे-पर-क्लिक (PPC) जैसे भुगतान किए गए विज्ञापन के माध्यम से SERP (सर्च इंजन मार्केटिंग) में दृश्यता बढ़ाकर वेबसाइटों के प्रचार को संदर्भित करता है।

SEM सीखकर, डॉक्टर ऑनलाइन स्पेस में अपनी हॉस्पिटैलिटी सेवाओं को बढ़ा सकते हैं।

उदाहरण के लिए, वे Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग कीवर्ड की योजना बनाने और वेबसाइट को SERP के शीर्ष पर रैंक करने के लिए कर सकते हैं। उन्हें केवल बिद्दिनंग स्ट्रेटेजी को समझने और सही कीवर्ड्स को लक्षित करने की आवश्यकता है जो उनकी सेवाओं की दृश्यता का संचालन करेंगे।

एसईएम के लाभ:

SEM आपको तुरंत अपने ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करता है।
SEM आपके ब्रांड जागरूकता को बढ़ाता है।
SEM आपको जो टार्गेटेड सर्च एड्स बनाने की सुविधा प्रदान करता है।
आप अनुकूलित विज्ञापनों के माध्यम से संभावित ग्राहकों को लक्षित कर सकते हैं।

SEO:

डिजिटल मार्केटिंग | एसईओ | खोज इंजन अनुकूलन | डॉक्टरों के लिए खोज इंजन अनुकूलन
एसईओ: सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) से तात्पर्य आपकी साइट को उसकी दृश्यता बढ़ाने के लिए अपग्रेड करना है जब भी लोग Google, bing, Yahoo और कई अन्य जैसे विभिन्न खोज इंजनों पर सेवाओं की खोज करते हैं।

एसईओ के लाभ:

आप अधिक गुणवत्ता वाली लीड उत्पन्न कर सकते हैं।
आप प्रतियोगिता में आगे रह सकते हैं।
SEO बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करता है।
SEO ब्रांड जागरूकता को बढ़ावा देता है।
लोग जैविक परिणामों पर भरोसा करते हैं।

SMM:

डिजिटल मार्केटिंग | एसएमएम | सोशल मीडिया मार्केटिंग | डॉक्टरों के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग
एसएमएम: सोशल मीडिया मार्केटिंग

SMM का मतलब सोशल मीडिया मार्केटिंग है, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और कई अन्य के उपयोग से सेवाओं के प्रचार को संदर्भित करता है।

आप हर सोशल मीडिया पर अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को बेहतर बनाने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग का उपयोग कर सकते हैं। एसएमएम के उपयोग से, डॉक्टर नए संभावित ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं, आसानी से मौजूदा ग्राहकों के साथ जुड़ सकते हैं, और एक विश्वसनीय प्रतिष्ठा का निर्माण कर सकते हैं जो आज के बाजार के लिए बहुत आवश्यक है।

एसएमएम के लाभ:

SMM बिक्री बढ़ाने में मदद करता है।
SMM लागत प्रभावी है।
SMM बेहतर ग्राहक संतुष्टि प्रदान करता है।
SMM आपको ब्रांड की लॉयल्टी में सुधार करने में मदद करता है।
SMM इनबाउंड ट्रैफ़िक को बढ़ाता है।

Blogging

डिजिटल मार्केटिंग | ब्लॉगिंग | डॉक्टरों के लिए ब्लॉगिंग
ब्लॉगिंग: डॉक्टरों के लिए ब्लॉगिंग

ब्लॉगिंग मुख्य रूप से लेखन, फोटोग्राफी की अवधि को संदर्भित करता है जो स्वयं प्रकाशित ऑनलाइन है। ब्लॉगिंग सभी के लिए एक अवसर है जिसके माध्यम से वे पाठकों को जानकारी प्रदान कर सकते हैं और उन्हें संलग्न कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग रणनीति एक महत्वपूर्ण तरीका है जो आपके नए रोगियों और मौजूदा रोगियों को सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। एक अच्छी तरह से सूचित ब्लॉग आपकी वेबसाइट को चयनित कीवर्ड के लिए विभिन्न खोज इंजनों के शीर्ष पर ले जाने में मदद कर सकता है। ब्लॉगिंग के माध्यम से, आप सभी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और जानकारी रोगियों को आसानी से प्रदान कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग के लाभ:

ब्लॉगिंग ट्रैफिक को लीड में बदलने में मदद करता है।
यह दीर्घकालिक परिणाम चलाता है।
आप सोशल मीडिया के लिए ब्लॉग सामग्री का पुन: उपयोग कर सकते हैं।
ब्लॉगिंग आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने में मदद करता है।

Email Marketing:

डिजिटल मार्केटिंग | ईमेल मार्केटिंग | हिसार इंस्टीटूट ऑफ़ डिजिटल मार्केटिंग
डिजिटल मार्केटिंग: ईमेल मार्केटिंग

ईमेल मार्केटिंग से तात्पर्य ईमेल का उपयोग करने वाले लोगों के समूह को एक व्यावसायिक संदेश भेजने से है। यह मार्केटिंग का एक रूप है जिसके माध्यम से आप अपने ग्राहकों को अपने नए उत्पादों, सेवाओं और अन्य छूटों से अवगत करा सकते हैं।

ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करके आप अपने संभावित ग्राहकों को सीधे संदेश भेज सकते हैं। आपको केवल इतना प्रयास करना है कि सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा तैयार किए गए ईमेल स्पैम के साथ समाप्त नहीं होते हैं।

ईमेल मार्केटिंग के लाभ:

ईमेल मार्केटिंग शुरू करना आसान है।
ईमेल मार्केटिंग के जरिए आप आसानी से ग्लोबल ऑडियंस तक पहुंच सकते हैं।
ईमेल मार्केटिंग का तुरंत प्रभाव पड़ता है।
ईमेल मार्केटिंग लागत प्रभावी है।

You-tube Marketing:

डिजिटल मार्केटिंग | यूट्यूब मार्केटिंग | हिसार इंस्टीटूट ऑफ़ डिजिटल मार्केटिंग
डिजिटल मार्केटिंग कोर्स: यूट्यूब मार्केटिंग

यू-ट्यूब मार्केटिंग YouTube प्लेटफॉर्म पर वीडियो अपलोड करके उत्पादों और सेवाओं का प्रचार है। डॉक्टर Youtube चैनलों का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि आज लोग सर्जरी में क्या शामिल है, यह देखने के लिए ज्यादातर प्रक्रियाओं पर शोध करते हैं।

यूट्यूब मार्केटिंग के लाभ:

You-tube आपके दर्शकों को दुनिया भर में विकसित करने में मदद करता है।
You-Tube मार्केटिंग में आपका कंटेंट कभी खत्म नहीं होता।
You-tube आपको योग्य ट्रैफिक प्रदान करता है।

हिसार में डिजिटल मार्केटिंग के लिए HiDM सबसे अच्छा संस्थान क्यों है ?:

हिसार इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग हिसार में डिजिटल मार्केटिंग का सबसे अच्छा संस्थान है क्योंकि यह एक करियर-उन्मुख डिजिटल मार्केटिंग कोर्स प्रदान करता है जो किसी व्यक्ति के आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करता है।

HiDM की कई अनूठी विशेषताएं हैं जैसे:

गृहिणियों, छात्रों और पेशेवरों से कोई भी जुड़ सकता है।
डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ, एर द्वारा प्रशिक्षण। मनमोहन सिंगला (डिजिटल मार्केटिंग का 8+ वर्ष विस्तार)।
फ्री डेमो क्लास।
4 महीने का एडवांस्ड डिजिटल मार्केटिंग कोर्स।
एक प्राइवेट लिमिटेड फर्म में 2 महीने की गारंटीड इंटर्नशिप
100% नौकरी सहायता।
प्रमाणित प्रशिक्षण।
बुनियादी वीडियो संपादन कौशल।
बुनियादी ग्राफिक डिजाइनिंग कौशल।

इसलिए, यदि आप एक डॉक्टर हैं और डिजिटल मार्केटिंग शुरू करना चाहते हैं, तो हिसार में सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के लिए HiDM (हिसार डिजिटल मार्केटिंग संस्थान) पर जाएँ।

आशा की जानी चाहिए कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपनी चिकित्सा पद्धति का विस्तार करने के लिए सभी आवश्यक जानकारी मिल गई है।

डिजिटल मार्केटिंग | HiDM | 
सबसे अच्छा संस्थान |
हिसार मे डिजिटल मार्केटिंग अकादमी

Leave a Comment

Your email address will not be published.