गूगल पीपल कार्ड क्या है?

गूगल पीपल कार्ड एक कार्ड है जो गूगल पर बनाया गया है। यह आपको दुनिया के सामने खुद को दिखाने में मदद करेगा। इसका उद्देश्य प्रभावशाली लोगों, उद्यमियों, फ्रीलांसरों, स्वरोजगार करने वाले लोगों, प्रभावितों की मदद करना है जो दुनिया को उन्हें खोजने में मदद करना चाहते हैं।

महत्वपूर्ण नोट- गूगल यह सुनिश्चित नहीं करता है कि आपका कार्ड गूगल खोज पर दिखाई देगा। आप अपने कार्ड में जितनी अधिक जानकारी प्रदान करेंगे, आपके कार्ड को गूगल खोज परिणामों में दिखाने की संभावना बढ़ जाएगी।

अब, हम चर्चा करने जा रहे हैं कि आप अपना गूगल पीपल कार्ड कैसे बना सकते हैं।

गूगल पीपल कार्ड कैसे बनाएं?


स्टेप1– अपना पीपल कार्ड बनाने के लिए, सबसे पहले आपको अपने गूगल खाते में साइन इन करना होगा, और फिर गूगल खोज के लिए अपना नाम खोजना होगा।

स्टेप2– सबसे ऊपर के परिणाम में आपको “खुद को गूगल खोज में जोड़ें” का विकल्प मिलेगा, फिर उस पर क्लिक करें और आरंभ करें।

स्टेप3- वह सभी जानकारी भरता है जिसे आप अपने लोगों के कार्ड पर सार्वजनिक रूप से दिखाना चाहते हैं। जैसे, अपनी छवि, अपना पेशा, अपने बारे में, आदि अपलोड करें।

स्टेप4– अब, पेज को नीचे स्क्रॉल करें, आपको “पूर्वावलोकन” दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

स्टेप5– अगर आप अपने गूगल पीपल कार्ड से संतुष्ट हो जाते हैं, तो “सबमिट” पर टैप करें।

गूगल पीपल कार्ड क्या है?

नोट- आपके कार्ड को गूगल खोज परिणामों में दिखाई देने में कुछ घंटे लगते हैं। लोगों के कार्ड के लिए, गूगल ने यह भी कहा कि उपयोगकर्ता को अपने अद्वितीय मोबाइल नंबर से खाते को सत्यापित करना होगा। एक व्यक्ति का अपने कार्ड में शामिल की गई जानकारी पर पूर्ण नियंत्रण होता है। यदि कोई व्यक्ति अपने विवरण को खोज में प्रदर्शित होने से रोकना चाहता है तो वे भी ऐसा कर सकते हैं।

पीपल कार्ड कैसे सुरक्षित है?

• यह सुनिश्चित करने के लिए कि लोगों को प्रासंगिक और उपयोगी जानकारी मिले, गूगल ने कई सुरक्षा और नियंत्रण रखे हैं। गूगल ने आपत्तिजनक सामग्री से बचाव के लिए सुरक्षा तंत्र भी जोड़े हैं।

• इन उपयोगकर्ताओं की सहायता से एक फीडबैक बटन भी है जो निम्न-गुणवत्ता वाली जानकारी की पहचान और रिपोर्ट कर सकता है या एक कार्ड जो उनके अनुसार एक नकल द्वारा बनाया गया था। (धोखाधड़ी करने वाले व्यक्ति)

• जो लोग अपने नाम के साथ खोज परिणामों पर किसी को ढूंढना चाहते हैं, उनके लिए कार्ड उपलब्ध हो जाएगा। नाम, स्थान और पेशे के साथ एक सूची होगी जिस पर उपयोगकर्ता अपने लोगों का कार्ड देखने के लिए टैप कर सकते हैं।

• समान नाम साझा करने वाले लोगों के लिए, खोज परिणाम एकाधिक परिणाम दिखाएगा। अद्वितीय/अलग-अलग विवरण उपयोगकर्ताओं को सटीक जानकारी खोजने के लिए अलग-अलग लोगों के बीच अंतर करने में मदद करेंगे।

कार्ड के लिए दिशानिर्देश

कोई व्यक्ति गूगल पर आपका नाम खोजता है तो यह लोगों को आपको खोजने और आपको दूसरों से अलग बनाने में मदद करता है:

  1. केवल प्रासंगिक जानकारी शामिल करें। अगर आप क्या करते हैं और आप कौन हैं, इस बारे में अमान्य सामग्री सबमिट करते हैं, तो गूगल आपका कार्ड निकाल सकता है.
  2. “पेशे” या “गृहनगर” जैसे सुझाए गए फ़ील्ड के साथ अपना कार्ड बनाएं। यदि कोई सुझाव फिट नहीं होता है, तो आप अपना स्वयं का निःशुल्क टेक्स्ट जोड़ सकते हैं।
  3. अपनी जानकारी अपडेट रखें। यदि आप लंबे समय तक अपडेट या सत्यापन नहीं करते हैं, तो गूगल आपका परिणाम दिखाना बंद कर सकता है।

अगर गूगल को ऐसी सामग्री दिखाई देती है जो नियमों और शर्तों का उल्लंघन करती है, तो वे आपसे इसे बदलने के लिए कहेंगे। अन्यथा, वे आपको चरणों के साथ एक संदेश भेजेंगे जिसमें सामग्री को बदलने या निर्णय को कॉल करने का तरीका शामिल है। बार-बार प्रयास करने पर, वे इस सेवा तक आपकी पहुँच को रद्द कर देंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.