गूगल कीवर्ड प्लानर का उपयोग कैसे करें|

डिजिटल मार्केटिंग का तात्पर्य डिजिटल चैनलों जैसे सर्च इंजन, वेबसाइट, सोशल मीडिया, ईमेल और मोबाइल ऐप द्वारा वस्तुओं और सेवाओं को बढ़ावा देना है। डिजिटल मार्केटिंग उत्पादों पर शोध करने के लिए डिजिटल साधनों के आधार पर मार्केटिंग का कार्य है। जिसके द्वारा कंपनियां वस्तुओं, सेवाओं और ब्रांडों का विज्ञापन करती हैं। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर वस्तुओं और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए एक मार्केटर को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सोशल मीडिया मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग और ई-मेल मार्केटिंग के बारे में पता होना चाहिए।

एसईओ से तात्पर्य सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन है। सरल शब्दों में, एसईओ आपकी वेबसाइट की दृश्यता में सुधार करने की एक प्रक्रिया है। एसईओ भुगतान किए गए परिणाम के बजाय ऑर्गेनिक परिणामों (अवैतनिक परिणामों के रूप में जाना जाता है) को लक्षित करता है। यदि कोई बाज़ारिया किसी वेबसाइट को रैंक करना चाहता है, तो एसईओ के कुछ घटक हैं जैसे कीवर्ड, मेटा शीर्षक, मेटा विवरण, सामग्री, वस्तुओं या सेवाओं से संबंधित छवि, आदि जो मायने रखते हैं।

एक कीवर्ड क्या है?

कीवर्ड एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग उपयोगकर्ता किसी सर्च  इंजन पर सर्च  करने के लिए करता है। यह एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग किसी निश्चित वेबपेज को रैंक करने के लिए किया जाता है। कीवर्ड वेब के लिए लिखी गई किसी भी कॉपी (सामग्री, शीर्षक और एसईओ तत्वों में मौजूद) का एक अनिवार्य तत्व हैं। सामग्री को ऑनलाइन और मोबाइल प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित करने से पहले सर्च शब्दों को सावधानीपूर्वक खोजा और चुना जाना चाहिए।

गूगल कीवर्ड प्लानर क्या है?

गूगल कीवर्ड प्लानर एक उपकरण के रूप में तैयार किया गया था जो गूगल के विज्ञापनदाताओं को उनके अभियानों के लिए मिलान करने वाले कीवर्ड सर्च ने में मदद करता है। इस कारण से कीवर्ड प्लानर सबसे पहले गूगल सर्च पर लागू होता है। एसईओ में, गूगल के कीवर्ड प्लानर ने कई बार खुद को साबित किया है। वेबसाइटों के लिए कीवर्ड के सेट को असेंबल करने में। कीवर्ड ट्रैफिक पर आधारित होते हैं। किसी विशिष्ट क्षेत्र में अग्रणी वेबसाइटों के लिए सर्च शब्दों का पूरी तरह से विश्लेषण किया जाना चाहिए। यह टूल विज्ञापनदाताओं के लिए लोकप्रिय है, लेकिन इसके कार्यों में एसईओ के लिए और भी दूरगामी संभावनाएं हैं।

गूगल कीवर्ड प्लानर का उपयोग कैसे करें?

स्टेप  # 1: गूगल कीवर्ड प्लानर तक पहुंचें

कीवर्ड प्लानर एक फ्री टूल है। गूगल कीवर्ड प्लानर का उपयोग करने के लिए, आपके पास एक गूगल Ads खाता होना चाहिए। यदि आपके पास ऐडवर्ड्स खाता नहीं है, तो आप इसे कुछ ही मिनटों में सेट कर सकते हैं। जब एसईओ-केंद्रित कीवर्ड की बात आती है, तो ये दो टूल हजारों संभावित कीवर्ड बनाने के लिए पर्याप्त हैं। यह उपकरण पीपीसी (प्रति क्लिक भुगतान) विज्ञापनदाताओं के साथ बनाया गया है। इसलिए टूल में बहुत सारी विशेषताएँ हैं (जैसे कीवर्ड बोली-प्रक्रिया, विज्ञापन इंप्रेशन सुविधाएँ) जो बहुत उपयोगी हैं यदि आप इस टूल का उपयोग एसईओ के लिए कीवर्ड सर्च ने के लिए कर रहे हैं।

 यह देखने का समय है कि GKP में बनाए गए प्रत्येक टूल का उपयोग करके एसईओ कीवर्ड कैसे खोजें।

स्टेप  # 2: अपना टूल चुनें

GKP में दो मुख्य उपकरण हैं। ये दो टूल आपके एसईओ अभियानों के लिए कीवर्ड की सूची बनाने में आपकी मदद करेंगे।

1. नए कीवर्ड खोजें

नाम की तरह यह टूल नए कीवर्ड सर्च ने के लिए है। सबसे पहले आपको अपने व्यवसाय से संबंधित उत्पादों या सेवाओं को दर्ज करना होगा। फिर कीवर्ड प्लानर से आपको जो मूल्य मिलता है, वह आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी पर आधारित होता है। इसलिए आपको इस क्षेत्र में प्रवेश करने के बारे में रणनीतिक होना चाहिए।

 इसमें आप कई कीवर्ड डाल सकते हैं। बस प्रत्येक कीवर्ड के बाद अल्पविराम लगाएं और फिर एंटर दबाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप जूते बेचने वाली कोई ई-कॉमर्स साइट चलाते हैं, तो आप यहां “औपचारिक जूते” और “रनिंग शू” जैसे शब्द दर्ज करेंगे।

एक बार जब आप इसमें अपनी जानकारी दर्ज कर लेंगे, तो “परिणाम प्राप्त करें” पर क्लिक करें।

उसके बाद, आप कीवर्ड परिणाम पृष्ठ देखेंगे।

 आइए GKP के दूसरे टूल में देखें, जो सर्च  मात्रा और पूर्वानुमान है।

2. अपने सर्च शब्दों के लिए सर्च  मात्रा और पूर्वानुमान प्राप्त करें

यह उप-उपकरण तब उपयोगी होता है जब आपके पास पहले से ही सर्च शब्दों की एक सूची होती है… और आप केवल उनकी सर्च  मात्रा की जाँच करना चाहते हैं। दूसरे शब्दों में, यह टूल नए कीवर्ड उपाय बनाने में आपकी मदद नहीं करेगा।

इसका उपयोग करने के लिए, आपके द्वारा बनाए गए सर्च शब्दों की सूची को सर्च  क्षेत्र में कॉपी और पेस्ट करें, और “आरंभ करें” पर क्लिक करें।

आपको वही कीवर्ड परिणाम पृष्ठ मिलेगा जो आपके पास “नए कीवर्ड खोजें” टूल में है।

अंतर यह है कि आपको केवल आपके द्वारा दर्ज किए गए कीवर्ड पर डेटा मिलेगा और गूगल दिखाएगा कि आपके द्वारा दर्ज किए गए कीवर्ड से आपको कितने क्लिक और इंप्रेशन प्राप्त होंगे।

गूगल कीवर्ड प्लानर
गूगल कीवर्ड प्लानर

स्टेप  # 3: परिणामों को फ़िल्टर और क्रमबद्ध करें

अब आपके लिए सबसे अच्छे कीवर्ड की सूची को फ़िल्टर करने का समय आ गया है। ऊपर वर्णित दोनों उपकरण आपको “कीवर्ड परिणाम पृष्ठ” पर ले जाएंगे।

फिल्टर में चार चीजें होती हैं

1. लोकेशन

 वह देश (या देश) जिसकी आप मार्केटिंग कर रहे हैं।

2. लैंग्वेज

आप उन सर्च शब्दों की भाषा चुन सकते हैं जिन पर आप जानकारी देखना चाहते हैं।

स्थान और भाषाएं युनाइटेड स्टेट्स में अंग्रेज़ी बोलने वाले लोगों को लक्षित करने के लिए स्वचालित रूप से सेट हो जाती हैं।

3. सर्च नेटवर्क

यह है कि क्या आप केवल गूगल… या गूगल और उनके “सर्च  भागीदारों” पर विज्ञापन देना चाहते हैं।

4. डाटा रेंज

इसे “12 महीने” के लिए डिफ़ॉल्ट के रूप में छोड़ना आमतौर पर ठीक है।

कीवर्ड परिणाम पृष्ठ की अगली महत्वपूर्ण विशेषताएं “फ़िल्टर जोड़ें” और विज्ञापन इंप्रेशन शेयर है

यह सेटिंग केवल ऐडवर्ड्स के लिए है। तो एसईओ के उद्देश्य के लिए हम इस फ़िल्टर को अनदेखा कर सकते हैं।

टॉप ऑफ़ पेज बिड

यह दर्शाता है कि एक विज्ञापनदाता अपने विज्ञापन को उस कीवर्ड के लिए पेज के शीर्ष पर प्रदर्शित होने के लिए कितना भुगतान करने की अपेक्षा करता है।

(इसे “मूल्य प्रति क्लिक” या “सीपीसी” कहा जाता है)। इसके दो मानदंड हैं “उच्च श्रेणी” और “निम्न श्रेणी”।

ऑर्गेनिक इंप्रेशन शेयर

आपकी साइट प्रत्येक कीवर्ड के लिए ऑर्गेनिक परिणामों में इस प्रकार बार-बार दिखाई देती है।

आर्गेनिक एवरेज पोजीशन

यह दिखाता है कि आप गूगल ऑर्गेनिक में प्रत्येक कीवर्ड के लिए कहां रैंक करते हैं। फिर से, आपको इसके काम करने के लिए GSC (गूगल सर्च कंसोल) से कनेक्ट करना होगा।

गूगल कीवर्ड प्लानर
गूगल कीवर्ड प्लानर

स्टेप  #4: एनालाइज कीवर्ड आईडिया सेक्शन

अब जब आपने अपने व्यवसाय के लिए प्रासंगिक कीवर्ड के परिणामों को फ़िल्टर कर दिया है, तो कीवर्ड प्लानर के “कीवर्ड उपाय” अनुभाग में दिखाई देने वाले शब्दों का विश्लेषण करने का समय आ गया है।

कीवर्ड  बाई रेलेवंस

यह कीवर्ड की एक सूची है जिसे गूगल आपके व्यवसाय के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक मानता है।

एवरेज मंथली सर्च

यह आपको औसत दिखाएगा। आपके द्वारा खोजे जा रहे कीवर्ड पर मासिक खोजें।

कम्पटीशन

गूगल कीवर्ड प्लानर में कम्पटीशन का एसईओ से कोई लेना-देना नहीं है।

टॉप ऑफ़ पेज बिड

किसी कीवर्ड की कमाई क्षमता को आकार देने का यह एक और शानदार तरीका है। यहां जितनी ऊंची बोली होती है, उतना ही अधिक ट्रैफ़िक होता है।

गूगल कीवर्ड प्लानर
गूगल कीवर्ड प्लानर

स्टेप  #5: एक कीवर्ड चुनें

आप गूगल कीवर्ड प्लानर के सभी टूल, सुविधाओं और विकल्पों का उपयोग करना जानते हैं; यह अंतिम स्टेप  का समय है: ऐसे भयानक कीवर्ड ढूंढना जो आपकी साइट की सामग्री को अनुकूलित करने में आपकी सहायता करें।

  कीवर्ड चुनने में बहुत सारे कारकों का उपयोग किया जाता है। और यह विज्ञान से अधिक कला है। देखने के लिए बहुत सारे अलग-अलग कारक हैं। लेकिन, अधिकांश डिजिटल विपणक इन 2 मुख्य मानदंडों के आधार पर कीवर्ड चुनते हैं:

सर्च वॉल्यूम

औसत सर्च  मात्रा जितनी अधिक होगी, उतना ही अधिक ट्रैफ़िक वह कीवर्ड आपको भेज सकता है।

कमर्शियल इंटेंट

प्रतिस्पर्धा और सुझाई गई बोली जितनी अधिक होगी, उस ट्रैफ़िक को भुगतान करने वाले ग्राहकों में आसानी से परिवर्तित कर देगी जब वे आपकी वेबसाइट पर आएंगे।

गूगल कीवर्ड प्लानर
गूगल कीवर्ड प्लानर

मुझे आशा है कि आपको गूगल कीवर्ड प्लानर पर मेरा ब्लॉग पसंद आया होगा। मुझे आपसे सुनना अच्छा लगता है। क्या आपने कभी कीवर्ड प्लानर का उपयोग कीवर्ड उपायों के साथ आने में सहायता के लिए किया है?

Leave a Comment

Your email address will not be published.