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फेडेक्स की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी और मार्केटिंग मिक्स

FedEx Corporation की स्थापना Little Rock, Arkansas में 1971 में FedEx W. Smith द्वारा फेडरल एक्सप्रेस कॉर्पोरेशन के रूप में की गई थी। FedEx Corporation एक अमेरिकी मल्टीनेशनल कंपनी है जो मुख्य रूप से परिवहन, व्यापार और ई-कॉमर्स सेवाओं पर केंद्रित है।

FedEx मुख्य रूप से लगभग 19 लाख पैकेज संभालता है। कंपनी के पास 670 हवाई जहाज हैं जो FedEx के कार्गो बेड़े को दुनिया में सबसे बड़ा बनाता है।

ब्रांड स्ट्रेंग्थ्स:

ब्रांड की स्ट्रेंग्थ्स अक्सर ब्रांड इक्विटी से संबंधित होती है। ब्रांड की स्ट्रेंग्थ्स मुख्य रूप से कंपनी द्वारा प्रदान किया गया मूल्य है और मार्किट में सर्वोत्तम गुणवत्ता प्रदान करता है।

अब, हम “FedEx” की ब्रांड स्ट्रेंग्थ्स के बारे में पढ़ते हैं:

FedEx का ब्रांड मूल्य लगभग है: 24.2 अरब।
FedEx अपने अंतरराष्ट्रीय और डोमेस्टिक ग्राहकों को सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मार्किट में सभी संभावित ग्राहक जरूरतों को पूरा करने के लिए कंपनी की ओर रुख कर सकें।
FedEx मुख्य रूप से अपने 370 सेवा स्थानों, 13 एयर एक्सप्रेस हब और 1950 के परिचालन एक्सप्रेस स्टेशनों के साथ दुनिया भर में 220 देशों को संचालित करता है।

ब्रांड वीकनेस:

FedEx की वीकनेस हैं:

ब्रांड ग्राहक सेवा कंपनी की कमजोरियों में से एक है। इनकी डिलीवरी को लेकर काफी शिकायतें आ रही हैं।
फेडएक्स राजस्व के लिए अमेरिकी बाजारों में विश्वसनीय है। किसी एक चीज पर निर्भर रहना मेजोरिटी ऑफ़ रेवेनुए के लिए जोखिम भरा है।

फेडेक्स ओप्पोर्तुनिटीज़ :

FedEx के पास ई-कॉमर्स क्षेत्र में डिलीवरी सर्विसेज की उच्च मांग का पूरा लाभ उठाने का अवसर है।
मुख्य रूप से अफ्रीका, एशिया और अमेरिका के उभरते मार्किट में कूरियर की मांग बढ़ रही है।

फेडेक्स थ्रेट:

फेडएक्स के लिए, अस्थिर फ्यूल की कीमतें एक खतरा हो सकती हैं।
फेडएक्स पुराने और नए प्लेयर्स के लिए अपनी बाजार हिस्सेदारी खो रहा है क्योंकि मार्किट में कड़ी कम्पटीशन है और अगर कम्पटीशन बढ़ती है तो यह कंपनी के लिए थ्रेट होगा।
चीन और अमेरिका के बीच विभिन्न व्यापार तनाव और व्यापार नियंत्रण का FedEx अंतर्राष्ट्रीय परिवहन व्यवसाय पर विभिन्न प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

बिज़नेस स्ट्रेटेजी:

वास्तव में बिज़नेस स्ट्रेटेजी क्या है ??

उत्तर है: बिज़नेस स्ट्रेटेजी प्लान्स, गोल्स एंड एक्शन्स का स्पष्ट सेट है जो यह बताती है कि कंपनी बाजार में कैसे प्रतिस्पर्धा करेगी।

आइए अब हम “FedEx” की बिज़नेस स्ट्रेटेजी के बारे में पढ़ें:

FedEx ने एक अनूठी बिज़नेस स्ट्रेटेजी विकसित की है क्योंकि वे अपनी लॉन्ग टर्म एअर्निंग्स, परफॉरमेंस और कॅश फ्लौस को अनुकूलित करने के लिए प्रौद्योगिकियों में निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। कंपनी अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए नेटवर्क पर ध्यान केंद्रित करके स्वतंत्र रूप से काम करती है, वे ग्राहकों के साथ एक वफादार संबंध बनाए रखने या प्रबंधित करने के लिए मिलकर काम करते हैं।

FedEx मुख्य रूप से 4 प्रमुख क्षेत्रों पर केंद्रित है:

ई-कॉमर्स
ऑपरेशनल एक्सीलेंस
इंटरनेशनल प्रोफिटेबिलिटी
क्वालिटी ऑफ़ रेवेनुए

E-commerce:

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फ़ेडेक्स बिज़नेस स्ट्रेटेजी: ईकॉमर्स

अपने ग्लोबल ट्रांसपोर्टेशन और टेक्नोलॉजी नेटवर्क के माध्यम से, FedEx ने योगदान दिया है और ई-कॉमर्स के विकास से लाभान्वित हुआ है।

Operational Excellence:

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फ़ेडेक्स बिज़नेस स्ट्रेटेजी: ऑपरेशनल एक्सीलेंस

FedEx संपूर्ण FedEx कंपनी की दक्षता में सुधार करने के लिए विभिन्न तरीकों से ऑपरेशनल एक्सीलेंस तकनीक का उपयोग कर रहा है।

International Profitability:

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फ़ेडेक्स बिज़नेस स्ट्रेटेजी: इंटरनेशनल प्रोफिटेबिलिटी

FedEx विमान फ्लीट मॉडर्नाइजेशन प्लान के माध्यम से, TNT एक्सप्रेस और FedEx एक्सप्रेस का मर्जर , कंपनी अंतरराष्ट्रीय लाभप्रदता बढ़ाने की नींव स्थापित कर रही है।

Quality of Revenue:

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फ़ेडेक्स बिज़नेस स्ट्रेटेजी: क्वालिटी ऑफ़ रेवेनुए

FedEx कंपनी छोटे और मध्यम साइज्ड के व्यवसायों पर अधिक ध्यान केंद्रित करके रेवेनुए क्वालिटी में सुधार लाने पर काम कर रही है।

मार्केटिंग मिक्स:

मार्केटिंग मिक्स मुख्य रूप से टैक्टिस और एक्शन्स के सेट को संदर्भित करता है जो एक कंपनी अपने उत्पादों या ब्रांड को मार्किट में बढ़ावा देने के लिए उपयोग करती है।

आइए हम “FedEx” के मार्केटिंग मिश्रण का अध्ययन करें:

FedEx अपने ब्रांड मार्केटिंग को बढ़ाने के लिए मार्केटिंग मिश्रण के 4P (प्रोडक्ट, प्रमोशन, प्राइस, प्लेस ) का उपयोग करता है।

फेडेक्स प्रोडक्ट स्ट्रेटेजी
फेडेक्स प्रमोशन स्ट्रेटेजी
फेडेक्स प्राइस स्ट्रेटेजी
फेडेक्स प्लेस स्ट्रेटेजी

फेडेक्स प्रोडक्ट स्ट्रेटेजी:

FedEx शिपिंग, ट्रैकिंग, आपके शिपमेंट को प्रबंधित करने सहित सेवाओं की एक वाइड रेंज प्रदान करता है।

अपनी प्रत्येक सेवा में, FedEx द्वारा अपने ग्राहकों को विभिन्न ऑफरिंग्स आर ऑफर की जाती है। फ्रेट सेगमेंट में भी कंपनी की अच्छी बाजार हिस्सेदारी है।

फेडेक्स प्रमोशन स्ट्रेटेजी:

FedEx ने अपने संभावित ग्राहकों तक पहुंचने के लिए विभिन्न चैनलों का उपयोग किया है। इसमें अक्सर आउटडोर होर्डिंग्स का इस्तेमाल किया जाता है। FedEx ने ब्रांड का विज्ञापन करने के लिए विभिन्न नारों का उपयोग किया है।

कुछ लोकप्रिय FedEx वाक्यांश हैं “Be absolutely sure”, “Relax, it’s FedEx”, “The way the world works”.
FedEx का वर्तमान नारा है “what we deliver by delivering”.

फेडेक्स प्राइस स्ट्रेटेजी:

FedEx ने ग्राहकों को दी जाने वाली सेवाओं के लिए एक प्रीमियम प्राइस स्ट्रेटेजी अपनाई है। कुछ देशों में, FedEx ने फ्लेक्सिबल प्राइसिंग स्ट्रेटेजी रखा, जैसे कि चीन में। FedEx कंपनी ने इस रणनीति का उपयोग विभिन्न नए मार्किट में खुद को स्थापित करने के लिए किया।

उपयोग की जाने वाली सेवाओं के प्रकार के अनुसार FedEx की कीमतें बदलती रहती हैं।

फेडेक्स प्लेस स्ट्रेटेजी:

FedEx 220 से अधिक देशों में सेवाएं प्रदान करने वाला एक प्रमुख कूरियर ब्रांड है। FedEx किसी भी बुकिंग के लिए इंटरनेट सुविधाएं भी प्रदान करता है।

FedEx सेवाओं के साथ, इसे डेस्टिनेशन तक पहुंचने तक आसानी से ट्रैक किया जा सकता है।

बढ़ती कम्पटीशन के साथ, FedEx दर्शकों पर अधिक प्रभाव डालने के लिए एक मजबूत मीडिया उपस्थिति चाहता है।

आइए हम “FedEx की सोशल मीडिया उपस्थिति” का अध्ययन करें:

Facebook:

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फेडेक्स: फेसबुक

जैसा कि FedEx अपनी सेवाओं को महत्व देता है, यह दर्शाता है कि वे अपने विभिन्न पदों के माध्यम से सभी सेवाओं में अनुकूल हैं।

Instagram:


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फेडेक्स: इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम पर FedEx के 230k फॉलोअर्स हैं। Instagram पर, FedEx पोस्ट का ग्राहक संबंधों पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

Twitter:

ट्विटर | सोशल मीडिया | सोशल मीडिया उपस्थिति | फेडेक्स |
फेडेक्स: ट्विटर

ट्विटर पर FedEx के 319k फॉलोअर्स हैं। पंडामिक पीरियड में भी FedEx अपनी सेवाओं का तरीका दिखाता है। फेडएक्स ने इस बारे में सब कुछ साझा करने के लिए अपने ट्विटर अकाउंट का इस्तेमाल किया।

कॉम्पिटिटर्स:

UPS और DHL मार्किट में फेडेक्स के दो मुख्य कॉम्पिटिटर्स हैं।

UPS:

यूपीएस (यूनाइटेड पार्सल सर्विस) में फ्रेट-आधारित ट्रकिंग ऑपरेशन, कार्गो एयरलाइन और रिटेल बेस्ड पैकिंग और शिपिंग केंद्र शामिल हैं। यूपीएस का मुख्य व्यवसाय दुनिया भर में कूरियर सेवाओं की समय पर डिलीवरी है।

DHL:

डीएचएल मुख्य रूप से Deutsche Post DH का हिस्सा है। डीएचएल कंपनी मुख्य रूप से ऑफशोर एंड अन्तर-कॉन्टिनेंटल डिलीवरी पर केंद्रित है। इसे अपनी सेवा का विस्तार करने के लिए और अपनी अच्छी वित्तीय स्थितियों के कारण विभिन्न देशों में बड़ी मात्रा में विस्तार करना पड़ता है; डीएचएल को फेडेक्स के शीर्ष कॉम्पिटिटर्स में से एक माना जाता है।

कस्टमर पैन पॉइंट्स:

कस्टमर के अनुसार, कई पैन पॉइंट्स हैं:

खराब ग्राहक सेवा।
ब्रांड संचार एक वन-वे अधिक प्रतीत होता है।

मार्केटिंग काम्पैग्न्स:

मार्केटिंग काम्पैग्न्स मार्केटिंग स्ट्रेटेजी का हिस्सा हैं और ये काम्पैग्न्स तब उपयोगी होते हैं जब ग्राहकों के लिए इसकी लोकप्रियता बढ़ाने की बात आती है।

विज्ञापन काम्पैग्न्स ज्यादातर FedEx द्वारा अपने ज्ञान को समझने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

आइए हम FedEx के कुछ सफल मार्केटिंग काम्पैग्न्स पर चर्चा करें:

Fast Talker:

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फेडेक्स अभियान: फास्ट टॉकर

Ally और Gargano ने 1981 में FedEx के लिए “फास्ट टॉकर कैंपेन” बनाया। इस अभियान में John Moschitta’s की तेज-तर्रार व्यापारिक दुनिया के बारे में बिना रुके बोलना दिखाया गया। Moschitta के FedEx शिपिंग बिट को विज्ञापन के इतिहास में सबसे प्रभावी अभियानों में से एक माना गया है। इस विज्ञापन को विज्ञापन में सबसे अधिक पुरस्कार विजेता विज्ञापन माना जाता है और इसने six Clio awards,अर्जित किए, जिसमें Moschitta के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी शामिल है।

Take the Drama out for Delivery:


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मार्केटिंग काम्पैग्न्स: टेक आउट थे ड्रामा आउट ऑफ़ थे डिलीवरी

FedEx ने एशिया के मार्किट के बीच शिपिंग में अपनी क्षमताओं को उजागर करने के लिए एक नया एकीकृत मार्केटिंग कैंपेन शुरू किया है। कैंपेन की मुख्य अवधारणा इस रिस्पांस तो ऑब्जरवेशन है कि आज की मांग वाली दुनिया में, ग्राहकों के लिए हर डिलीवरी महत्वपूर्ण है। जागरूकता बढ़ाने के लिए यह अभियान पारंपरिक और सोशल मीडिया दोनों का उपयोग करता है।

निष्कर्ष:

FedEx सफल ब्रांडों में से एक है। यहां, हमने उन कॉम्पिटिटर्स को देखा जो फेडेक्स को बहुत कड़ी कम्पटीशन दे रहे हैं।

FedEx को अपनी ग्राहक समीक्षाओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए क्योंकि इसके बाद, ब्रांड की अपने विभिन्न कॉम्पिटिटर्स की तुलना में एक मजबूत मीडिया उपस्थिति होगी।

आशा है कि आपको लेख जानकारीपूर्ण लगा होगा, यदि आपके पास इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न हैं, तो कृपया बेझिझक कमेंट सेक्शन में पूछें।

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