जींद भारतीय राज्य हरियाणा के सबसे बड़े और सबसे पुराने शहरों में से एक है। रानी तालाब पर्यटकों के लिए मुख्य गंतव्य है जबकि पांडु-पिंडारा और रामराय मुख्य धार्मिक स्थल हैं जो अमावस्या के दौरान पवित्र स्नान के लिए भक्तों को आकर्षित करते हैं। जींद के महान किले का निर्माण सिद्धू जाट शासक महाराजा गजपत सिंह ने 1776 ई. में करवाया था।
जींद में नरवाना, जुलाना और उचाना तेजी से विकसित होने वाले शहर हैं। यदि हम शैक्षिक उद्योग को देखें तो जींद में कई स्कूल और कॉलेज हैं जिनमें इंजीनियरिंग और प्रबंधन के लिए विशेष संस्थान शामिल हैं। सरकार जींद में पीजी कॉलेज और हिंदू कन्या गर्ल्स कॉलेज लोकप्रिय कॉलेज हैं। अन्य कॉलेज सरकारी पीजी हैं। कॉलेज, प्रियदर्शिनी महिला कॉलेज, सीआर किशन कॉलेज, हिंदू गर्ल्स कॉलेज, गवर्नमेंट कॉलेज अलेवा, जींद, गवर्नमेंट कॉलेज जुलाना, जींद, टेक्नो इंडिया टीचर्स ट्रेनिंग स्कूल।
जींद में पारंपरिक पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले विभिन्न कॉलेजों के अलावा, शहर में एक डिजिटल मार्केटिंग संस्थान भी है। जैसे-जैसे डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र बढ़ रहा है, प्रतिकूल है, डिजिटल मार्केटिंग सेवाओं का लाभ उठाने वाले उपयोगकर्ता भी बढ़ रहे हैं और जो बदले में डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में शहरों में नौकरी के अवसर बढ़ा रहे हैं। जींद जैसे शहरों में, ज्यादातर कंपनियां और छोटे व्यवसाय पारंपरिक मार्केटिंग पर डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कर रहे हैं। डिजिटल मार्केटिंग पर इस तरह की निर्भरता के परिणामस्वरूप पेशेवर डिजिटल विपणक की आवश्यकता होती है। डिजिटल मार्केटर्स की मांग और आपूर्ति के बीच के अंतर को दूर करने के लिए, हिसार इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग ने डिजिटल मार्केटिंग कोर्स प्रदान करना शुरू किया।
तो आगे बढ़ने से पहले, आपको यह जानना होगा कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है।
डिजिटल मार्केटिंग क्या है?
डिजिटल मार्केटिंग ही अपना मतलब कहती है। डिजिटल का अर्थ है ऑनलाइन और मार्केटिंग का अर्थ है उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए कार्रवाई। डिजिटल मार्केटिंग में, हम सोशल मीडिया, वेबसाइटों, SERP (सर्च इंजन रिजल्ट पेज) जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट के मोड का उपयोग करते हैं।
आधुनिक समय की डिजिटल मार्केटिंग चैनलों की एक विशाल प्रणाली है। डिजिटल मार्केटिंग की वास्तविक क्षमता को प्राप्त करने के लिए, विपणक को आज की विशाल और जटिल क्रॉस-चैनल दुनिया में गहराई से गोता लगाने के लिए रणनीतियों की खोज करनी होगी जो कि लगे हुए मार्केटिंग के माध्यम से प्रभाव डालती हैं। एंगेज्ड मार्केटिंग आपके द्वारा समय के साथ एकत्र किए गए डेटा के आधार पर संभावित और लौटने वाले ग्राहकों के साथ सार्थक बातचीत करने की विधि है। डिजिटल परिदृश्य में ग्राहकों को शामिल करके, आप ब्रांड जागरूकता पैदा करते हैं और अपने व्यवसाय को सबसे आगे रखते हैं जब ग्राहक खरीदने के लिए तैयार होता है।
जींद में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स: प्रोग्राम स्ट्रक्चर्स
सीड
गृहिणियों और पोस्ट मेट्रिक के लिए
जींद इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग का बीज कार्यक्रम गृहिणियों, स्कूली छात्रों और बीच में पढ़ाई छोड़ चुके लोगों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया कार्यक्रम है।
जींद में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स शिक्षार्थी को वे सभी कौशल प्रदान करता है जो उनके भविष्य के क्षेत्रों जैसे उद्यमिता, टीम निर्माण, व्यवसाय विकास और समग्र व्यक्तित्व विकास के लिए आवश्यक हैं।
हमारा बीज कार्यक्रम उन व्यक्तियों के लिए योजना बी के रूप में काम कर सकता है जिन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ दी है और कुछ व्यक्तिगत कारणों से किसी भी कौशल से वंचित हैं। जींद इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग का बीज कार्यक्रम उनके लिए एक डिजिप्रिन्योर बनने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में कार्य करेगा।
ग्रो
ग्रेजुएट के लिए
ग्रो प्रोग्राम जींद इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग द्वारा डिजाइन किए गए स्नातक और स्नातक छात्रों के लिए है। डिजिटल मार्केटिंग प्रशिक्षण एक पेशेवर पाठ्यक्रम है जो स्नातक या स्नातक छात्रों को डिजिटल कौशल नहीं रखने वाले समकक्ष समूहों की तुलना में उच्च वेतन पर अपनी पहली नौकरी पाने में मदद करेगा।
“कल जब सब कुछ ऑनलाइन हो जाएगा, तो बाजार में डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल्स की जरूरत बढ़ जाएगी।” इसी सोच के साथ यह प्रोफेशनल कोर्स कॉलेज के छात्रों के लिए बनाया गया है क्योंकि नौकरियां कम हैं लेकिन कोर्स पूरा होने के बाद उनके नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाती है।
इसलिए, जींद में डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम उस छात्र को कौशल प्रदान करता है जो डिजिटल क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहता है।
एक्सेलरेटर
ग्रेजुएट के लिए
जींद इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग का एक्सेलेरेटर प्रोग्राम उन छात्रों के लिए बनाया गया है, जिन्होंने अपना स्नातक पूरा कर लिया है, नौकरी की तलाश कर रहे हैं, लेकिन नहीं पा सके हैं, इसलिए पोस्ट-ग्रेजुएशन में प्रवेश लें।
जींद में डिजिटल मार्केटिंग के सर्वश्रेष्ठ संस्थान का यह कार्यक्रम छात्रों को उद्योगों के लिए तैयार करेगा। इस कोर्स में केस स्टडी, प्रेजेंटेशन, सेमिनार, एक पेशेवर होने के लिए आवश्यक सभी चीजें प्रदान की जाती हैं। पोस्ट-ग्रेजुएशन में दो साल देने और उसके साथ डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने से व्यक्ति का समय बचेगा और व्यक्तिगत नौकरी या व्यवसाय भी तैयार होगा।
बूस्टर
पेशेवरों के लिए
जींद इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग का बूस्टर प्रोग्राम उन पेशेवरों के लिए है जो किसी भी क्षेत्र में काम कर रहे हैं या व्यापार कर रहे हैं। कोर्स करने के बाद उन्हें जो कौशल प्राप्त होगा, वे उन्हें अलग कर देंगे या उन्हें अपने साथियों से अलग कर देंगे क्योंकि उनके पास एक अतिरिक्त कौशल है जिसका उपयोग कंपनी के विकास के लिए किया जा सकता है।
जींद में यह एडवांस डिजिटल मार्केटिंग कोर्स पेशेवरों को अपने कौशल को बढ़ाने और एक संगठन में सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है।
जींद में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स: कोर्स संरचना
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ)
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) पेज/वेबसाइट/ब्लॉग को SERP (सर्च इंजन रिजल्ट पेज) पर उच्च रैंक दिलाने की प्रक्रिया है। क्योंकि खोज उन महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है जिसमें लोग ऑनलाइन सामग्री ढूंढते हैं, खोज इंजन में उच्च रैंकिंग से वेबसाइट पर ट्रैफ़िक में वृद्धि हो सकती है।
गूगल और अन्य खोज इंजनों में, परिणाम पृष्ठ कई बार पृष्ठ के शीर्ष पर भुगतान किए गए विज्ञापन दिखाता है, उसके बाद नियमित परिणाम, “जैविक खोज परिणाम” के रूप में नामित होते हैं। एसईओ पर आने वाले ट्रैफ़िक को अक्सर “ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक” के रूप में संदर्भित किया जाता है, जो इसे भुगतान की गई खोज के माध्यम से आने वाले ट्रैफ़िक से अलग करता है। सशुल्क खोज को सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) या पे-पर-क्लिक (PPC) के रूप में जाना जाता है।
यदि आप कोई व्यवसाय चला रहे हैं या एक नए स्टार्टअप के साथ शुरुआत करना चाहते हैं तो जींद में यह डिजिटल मार्केटिंग कोर्स आपको अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने में मदद करता है।
एसईओ के लाभ
- मौजूदा सामग्री को अपग्रेड करें
- विषय समूहों का निर्माण करें
- एक सामग्री लेखा परीक्षा चलाएं
- खोजशब्द नरभक्षण मुद्दों को खोजें और ठीक करें
- मास्टर इंटरनल लिंकिंग
सर्च इंजन मार्केटिंग
डिजिटल मार्केटिंग में, सर्च इंजन मार्केटिंग एक ऐसी योजना है जिसका उपयोग सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERPs) पर वेबसाइट की दृश्यता बढ़ाने के लिए किया जाता है। सर्च इंजन मार्केटिंग को वैकल्पिक रूप से पेड सर्च या पे पर क्लिक (पीपीसी) भी कहा जाता है।
ऑनलाइन उत्पादों के लिए शोध और खरीदारी करने वाले उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या के साथ, कंपनी की पहुंच बढ़ाने के लिए सर्च इंजन मार्केटिंग एक महत्वपूर्ण ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति बन गई है।
सर्च इंजन मार्केटिंग में, विज्ञापनदाता केवल उन छापों के लिए भुगतान करते हैं जिनके परिणामस्वरूप आगंतुक आते हैं, जिससे यह कंपनी के लिए अपने विपणन डॉलर खर्च करने का एक महत्वपूर्ण तरीका बन जाता है। एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, प्रत्येक आगंतुक ऑर्गेनिक खोज परिणामों में वेबसाइट की रैंकिंग में धीरे-धीरे सुधार करता है।
अगर आपके पास एक वेबसाइट है लेकिन वह SERP पर पहले पेज पर रैंकिंग नहीं कर रही है। जींद में यह डिजिटल मार्केटिंग कोर्स आपको SERP पर अपनी वेबसाइट की दृश्यता बनाने में मदद करेगा।
सर्च इंजन मार्केटिंग के लाभ
- तुरंत ग्राहकों तक पहुंचें
- ब्रांड जागरूकता बढ़ाएं
- भू-लक्षित खोज विज्ञापन बनाएं
- विज्ञापनों को आसानी से और तेज़ी से कार्यान्वित और प्रबंधित करें
- विज्ञापन दृश्यता के माध्यम से ट्रैफ़िक बढ़ाएँ
सोशल मीडिया मार्केटिंग
ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया बहुत उपयोगी है। सरल शब्दों में, सोशल मीडिया मार्केटिंग दर्शकों या ग्राहकों से जुड़ने और उन्हें आपके ब्रांड को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के बारे में है। यह बिजनेस ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद है।
सोशल मीडिया एक ऐसा मंच है जिसका उपयोग इस दुनिया में अधिकतम आबादी द्वारा किया जाता है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो आपको किसी उत्पाद या सेवा की दृश्यता बढ़ाने में मदद करता है जो आपके द्वारा प्रदान किया जाता है। जींद में यह डिजिटल मार्केटिंग कोर्स आपको इस बारे में ज्ञान प्राप्त करने में मदद करता है कि आप अपने व्यवसाय को आसानी से कैसे बढ़ावा दे सकते हैं।
एसएमएम के लाभ
- ब्रांड पहचान बनाता है
- बिक्री बढ़ाता है
- एनालिटिक्स के साथ सफलता का आकलन
- डिस्कवर करें कि सोशल मीडिया का उपयोग करके अपने दर्शकों से कैसे जुड़ें
- प्रभावी लागत
- बाजार जानकारी प्राप्त करने में आपकी सहायता करता है
मोबाइल मार्केटिंग
मोबाइल एक ऐसा उपकरण है जिसका उपयोग अधिकतम लोग करते हैं। तो, एक उन्नत डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मोबाइल के माध्यम से आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने का एक विचार देगा।
मोबाइल मार्केटिंग एक ऑनलाइन मार्केटिंग तकनीक है जो वेबसाइटों, ई-मेल, एसएमएस और एमएमएस, सोशल मीडिया, या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से अपने स्मार्टफोन, टैबलेट या किसी अन्य संबंधित डिवाइस पर एक विशेष दर्शक तक पहुंचने पर ध्यान केंद्रित करती है।
पिछले कुछ वर्षों में, ग्राहकों ने अपना ध्यान मोबाइल पर स्थानांतरित करना शुरू कर दिया है। इस वजह से, वास्तविक जुड़ाव बनाने के लिए विपणक भी ऐसा ही कर रहे हैं। और खरीदारों का ध्यान अर्जित करने और बनाए रखने के लिए, सामग्री को रणनीतिक और अत्यधिक व्यक्तिगत होना चाहिए।
जब किसी अल्पकालिक या दीर्घकालिक विपणन योजना को बनाने की बात आती है तो मोबाइल मार्केटिंग पहेली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ईमेल से लेकर पे-पर-क्लिक (पीपीसी), सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ), कंटेंट मार्केटिंग और सोशल मीडिया मार्केटिंग आपके दर्शकों के हर उस हिस्से तक पहुंचने के लिए मोबाइल मार्केटिंग चैनलों का हिस्सा हैं जहां वे सबसे अधिक आरामदायक हैं। मोबाइल मार्केटिंग के प्रभावी होने के लिए, आपको इस बात का ज्ञान और अनुभव की आवश्यकता है कि ग्राहक क्या उम्मीद कर रहे हैं और यह श्रमिकों के लिए विभिन्न प्लेटफार्मों पर उपयोगकर्ताओं को प्राप्त करने, संलग्न करने और बनाए रखने के लिए एक वास्तविक चुनौती हो सकती है।
मोबाइल मार्केटिंग के लाभ
- आसान पहुँच
- स्थान और वैयक्तिकरण
- लागत प्रभावशीलता
- तत्काल लेनदेन
ईमेल मार्केटिंग
ईमेल मार्केटिंग ईमेल के माध्यम से आम तौर पर कई व्यक्तियों को एक व्यावसायिक संदेश भेजने की प्रक्रिया है। इसमें प्रचार भेजने, व्यवसाय की मांग करने या सौदों या वाउचर का अनुरोध करने के लिए ईमेल का उपयोग करना शामिल है।
ईमेल मार्केटिंग एक मार्केटिंग रणनीति है जिसमें ग्राहकों या संभावनाओं के समूह को वाणिज्यिक ईमेल भेजना शामिल है। तकनीकी रूप से, ईमेल मार्केटिंग में आमने-सामने संचार भी शामिल है, जैसे किसी विशिष्ट ग्राहक प्रश्न का उत्तर देने के लिए भेजे गए संदेश।
ईमेल मार्केटिंग के लाभ
- आरंभ करना आसान
- वैश्विक दर्शकों तक पहुंचें
- साझा करना आसान
- कम लागत
ब्लॉगिंग
ब्लॉग एक वेबसाइट या साइट का हिस्सा है जो एक या कई विषयों के बारे में नियमित रूप से अद्यतन सामग्री चाहता है। यह शब्द “वेबलॉग” के लिए संक्षिप्त है, जिसका अर्थ है किसी वेबसाइट पर जानकारी लॉग करना। एक ब्लॉग पर सामग्री अधिकतम लेखों या व्यक्तिगत वेब पेजों के रूप में आती है जिन्हें ब्लॉग पोस्ट कहा जाता है। आप जो ब्लॉग पढ़ रहे हैं, वह ऐसा ही एक उदाहरण है। ब्लॉग के होमपेज पर, आप इन पोस्टों का एक संग्रह रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम में प्रस्तुत कर सकते हैं – नए से पुराने तक।
यदि आपको विभिन्न विषयों पर लिखने का शौक है, तो यह आपके लेखन कौशल से कमाई करने में आपकी मदद करेगा। जींद में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स आपको इस बात का ज्ञान देता है कि आप एक ब्लॉग को उचित तरीके से कैसे लिख सकते हैं ताकि दर्शक आपके लेख की ओर आकर्षित हो सकें।
ब्लॉगिंग के लाभ
- आप अपनी ऑनलाइन पहचान प्रबंधित कर सकते हैं और विश्वास बना सकते हैं
- आप नई चीजें सीखेंगे
- आप अपने लेखन कौशल में सुधार करेंगे
- आप एक नई भाषा में दक्ष बन सकते हैं
- आप तकनीकी ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं
- आप नए लोगों से जुड़ेंगे
- आप लेखक बन सकते हैं
कंटेंट मार्केटिंग
जैसे की आपको ब्लॉगिंग क्या है के बारे में पता चल गया.
अब, आपको पता चल जाएगा कि आप सामग्री विपणन के माध्यम से अपने ब्लॉग को कैसे बढ़ावा दे सकते हैं।
सामग्री विपणन एक प्रचार प्रणाली है जिसका उपयोग उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ने और संभावित लेख, रिकॉर्डिंग, वेबकास्ट और विभिन्न मीडिया बनाकर और लोगों को आकर्षित करने के लिए किया जाता है। यह तरीका ब्रांड जागरूकता को बनाता है और आगे बढ़ाता है और आपके व्यवसाय को SERP के शीर्ष पर रखता है। सर्वोत्तम सामग्री के बिना मार्केटिंग असंभव है।
वैसे भी, कंटेंट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग कोर्स का एक प्रमुख हिस्सा है, अलग नहीं। सर्वोत्तम सामग्री मार्केटिंग के सभी रूपों का हिस्सा है:
• सोशल मीडिया मार्केटिंग: कंटेंट मार्केटिंग रणनीति आपकी सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति से पहले आती है।
• एसईओ: खोज इंजन उन व्यवसायों का सम्मान करते हैं जो गुणवत्ता, सुसंगत सामग्री प्रकाशित करते हैं।
• पीआर: सौभाग्य से पीआर रणनीतियों को उन मुद्दों को संबोधित करना चाहिए जो पाठकों की परवाह करते हैं, उनके व्यवसाय के लिए नहीं।
• पीपीसी: पीपीसी के काम करने के लिए, आपको इसके पीछे सबसे अच्छी सामग्री चाहिए।
• इनबाउंड मार्केटिंग: सामग्री इनबाउंड ट्रैफ़िक और लीड के संचालन की कुंजी है।
• सामग्री रणनीति: सामग्री रणनीति अधिकांश सामग्री विपणन रणनीतियों का एक हिस्सा है।
कंटेंट मार्केटिंग के लाभ
- ऑर्गेनिक खोज ट्रैफ़िक में वृद्धि
- उच्च स्पेशलिस्ट ता, अधिकार और विश्वास
- विस्तारित ब्रांड जागरूकता
- स्पष्ट रूप से परिभाषित ब्रांड व्यक्तित्व
- व्यापक दर्शकों के लिए बेहतर पहुंच
- बढ़ी हुई सोशल मीडिया सगाई और पीआर परिणाम
एएफएफलीएट मार्केटिंग
एएफएफलीएट मार्केटिंग बिक्री बढ़ाने और महत्वपूर्ण ऑनलाइन राजस्व उत्पन्न करने का एक लोकप्रिय तरीका है। ब्रांड और संबद्ध विपणक दोनों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद, कम पारंपरिक विपणन रणनीति की ओर नए धक्का ने भुगतान किया है।
इस लोकप्रिय तरीके का उपयोग करने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग कोर्स चुनना चाहिए। इससे आपको अपनी बिक्री और राजस्व बढ़ाने में मदद मिलती है।
एएफएफलीएट मार्केटिंग के लाभ
- स्टार्ट-अप की कम लागत
- कम जोखिम
- कम चल रही लागत
- उच्च आरओआई
ई-कॉमर्स मार्केटिंग
ई-कॉमर्स वेब के माध्यम से उत्पादों या प्रशासनों की खरीद और बिक्री है, और समझौते को समाप्त करने के लिए नकदी और सूचनाओं का आदान-प्रदान है। इसे इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस या वेब ट्रेड भी कहा जाता है। आज, इंटरनेट व्यवसाय के संबंध में प्रश्न आमतौर पर उन चैनलों पर आधारित होते हैं जो वेब पर व्यवसाय निष्पादित करने के लिए आदर्श होते हैं, फिर भी शायद सबसे अधिक खपत करने वाली क्वेरी इंटरनेट व्यवसाय की उपयुक्त वर्तनी है।
ईकॉमर्स मार्केटिंग के लाभ
- तेज़ खरीदारी प्रक्रिया
- स्टोर और उत्पाद प्रविष्टि निर्माण
- लागत में कमी
- किफ़ायती विज्ञापन और मार्केटिंग
- ग्राहकों के लिए लचीलापन
- नहीं, सीमाओं तक पहुंचें
- उत्पाद और कीमत की तुलना
- खरीदार/बाजार की मांगों पर तेजी से प्रतिक्रिया
- कई भुगतान मोड
ऑनलाइन डिएसप्ले विज्ञापन
ऑनलाइन प्रदर्शन विज्ञापन एक प्रकार का ऑनलाइन कीवर्ड विज्ञापन है जो टेक्स्ट, लोगो, वीडियो, फोटोग्राफ या अन्य ग्राफिक्स का उपयोग करके एक ब्रांड संदेश को दृष्टिगत रूप से बढ़ावा देता है। डिजिटल विज्ञापन विज्ञापनों की प्रभावशीलता और समग्र अभियान सफलता को बढ़ाने के लिए विशिष्ट उपयोगकर्ता जनसांख्यिकी प्रदर्शित करता है।
जब लोग फेसबुक जैसे ब्राउज़र हों, यूट्यूब वीडियो देख रहे हों, जीमेल देख रहे हों, या मोबाइल उपकरणों और ऐप्स का उपयोग कर रहे हों, तो प्रदर्शन विज्ञापन आपके व्यवसाय की कल्पना करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
अपने व्यवसाय की डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए ऑनलाइन विज्ञापन प्रदर्शित करना आवश्यक है।
ऑनलाइन डिएसप्ले विज्ञापन के लाभ
- यह मापने योग्य है
- इसमें शानदार विभाजन विकल्प हैं
- इसका बहुत अच्छा दृश्य प्रभाव है
- भुगतान विधि को अनुकूलित करें।
- यह रीमार्केटिंग अभियानों के लिए आदर्श है
गूगल ऐडवर्ड्स
गूगल ऐडवर्ड्स एक बाज़ार है जहाँ कंपनियाँ अपनी वेबसाइटों के लिए कीवर्ड के आधार पर शीर्ष ऑर्गेनिक खोज परिणामों पर सही स्थान पाने के लिए भुगतान करती हैं।
मूल बात यह है कि आप कीवर्ड के आधार पर अपने ब्रांड का प्रचार करने के लिए चयन करते हैं। कीवर्ड एक शब्द या वाक्यांश है जिसे उपयोगकर्ता खोजता है, फिर आपके विज्ञापन कौन देखता है। आपके विज्ञापन केवल आपके द्वारा चुने गए खोजशब्दों के लिए प्रदर्शित होंगे।
गूगल आपके विज्ञापनों पर छापों की गणना करता है और प्रत्येक क्लिक के लिए आपसे शुल्क लेता है। वे क्लिकों की भी गणना करते हैं, जो केवल एक संख्या के रूप में होती है जो आपको बताती है कि जब उपयोगकर्ताओं ने उस कीवर्ड की खोज की तो आपका विज्ञापन कितनी बार पहले ही दिखाया जा चुका है।
गूगल ऐडवर्ड्स के लाभ
- ऐडवर्ड्स एसईओ की तुलना में तेजी से काम करता है
- ब्रांड जागरूकता बढ़ाएं
- ब्रांड जागरूकता बढ़ाएं
- अपनी वेबसाइट के आगंतुकों के साथ फिर से जुड़ें
- अपने प्रदर्शन को लगातार मापें
गूगल एनालिटिक्स
गूगल एनालिटिक्स एक निःशुल्क विश्लेषण टूल है जो गूगल द्वारा आपकी वेबसाइट ट्रैफ़िक का विश्लेषण करने में आपकी सहायता करने के लिए पेश किया जाता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि अधिकांश कंपनियों के लिए, आपकी वेबसाइट आपके सभी डिजिटल ट्रैफ़िक के लिए एक धुरी के रूप में कार्य करती है। यदि आप कोई मार्केटिंग गतिविधियां चला रहे हैं जैसे खोज विज्ञापन या सोशल मीडिया विज्ञापन, तो उपयोगकर्ता अपनी उपयोगकर्ता यात्रा के दौरान कहीं न कहीं आपकी वेबसाइट पर जाने की संभावना रखते हैं।
गूगल एनालिटिक्स के लाभ
- रियल मेट्रिक्स के अनुसार अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करें
- रीयल-टाइम विज़िटर देखें
- पता लगाएँ कि आपके उपयोगकर्ता कहाँ से आ रहे हैं
- देखें कि आप सर्च इंजन में कहां रैंक करते हैं
- अपने लक्ष्य तय करें
- विभाजन के लिए इसका इस्तेमाल करें
गूगल ऐडसेंस
गूगल ऐडसेंस एक विज्ञापन मंच है जो वेबसाइट संचालकों को प्रासंगिक रूप से प्रासंगिक गूगल विज्ञापन चलाकर, क्लिक या इंप्रेशन के आधार पर भुगतान करके अपनी वेबसाइट दिखाने की अनुमति देता है।
वेबमास्टर्स एचटीएमएल टैग्स को अपडेट करके अपनी वेबसाइट पर जहां चाहें ऐडसेंस विज्ञापनों का पता लगा सकते हैं।
गूगल एडसेंस के लाभ
- अपने विज्ञापनों को लक्षित करें
- अपनी लागतों को नियंत्रित करें
- अपनी सफलता को मापें
- अपने अभियान प्रबंधित करें
वेबसाइट डिजाइनिंग
एक उन्नत डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम में, आप यह भी सीख सकते हैं कि एक वेबसाइट कैसे बनाई जाए जो आपको इंटरनेट पर अपना व्यवसाय प्रदर्शित करने में मदद करे।
वेबसाइट डिजाइन का अर्थ है इंटरनेट पर प्रदर्शित वेबसाइटों के डिजाइन को जानना। यह कभी-कभी सॉफ्टवेयर विकास के बजाय वेबसाइट विकास के उपयोगकर्ता अनुभव दृश्य को संदर्भित करता है।
एक वेब डिज़ाइनर लेआउट, और कुछ मामलों में, वेबसाइट की सामग्री की तरह दिखने पर काम करता है। प्रकटन, उदाहरण के लिए, रंग, फ़ॉन्ट और उपयोग की गई छवियां। लेआउट से तात्पर्य है कि जानकारी को कैसे संरचित किया जाता है। एक अच्छा वेब डिज़ाइन उपयोग में आसान है, दृश्यता बढ़ाता है। कई वेब पेज सरलता पर चिंता के साथ डिज़ाइन किए गए हैं ताकि कोई अतिरिक्त जानकारी और कार्यक्षमता उपयोगकर्ताओं को विचलित या भ्रमित न कर सके।
वेबसाइट डिजाइनिंग के लाभ
- एक बेहतर प्रथम प्रभाव प्रदान करता है
- प्रतिस्पर्धियों के साथ बने रहने में मदद करता है
- राजस्व बढ़ाता है
- खोज रैंकिंग में सुधार करता है
- घटी हुई बाउंस दरें
- भविष्य की वेबसाइट की कार्यक्षमता को जोड़ना आसान बनाता है
- लगातार ब्रांड पहचान स्थापित करता है
ग्राफिक डिजाइनिंग
ग्राफिक डिजाइन कला और शिल्प की तरह है जहां पेशेवर संदेशों को संप्रेषित करने के लिए दृश्य सामग्री बनाते हैं। दृश्य प्रभाव और पृष्ठ लेआउट तकनीकों को लागू करके, डिज़ाइनर उपयोगकर्ताओं की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए टाइपोग्राफी और चित्रों का उपयोग करते हैं और उपयोगकर्ता अनुभव को अनुकूलित करने के लिए इंटरैक्टिव डिज़ाइन में तत्वों को प्रदर्शित करने के तर्क पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
यह डिजिटल मार्केटिंग कोर्स आपको पोस्टर, फ्लायर्स, प्रेजेंटेशन बनाने में मदद करेगा जो सोशल मीडिया में आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने में मददगार है।
ग्राफिक डिजाइनिंग के लाभ
- ब्रांड जागरूकता और नाम पहचान को बढ़ाता है
- लंबे समय में समय और पैसा बचाता है
- आपके ब्रांड की दृश्य पहचान बनाता है
- कर्मचारी मनोबल, गर्व और उत्पादकता को बढ़ाता है
- आपको प्रतियोगिता से बाहर खड़ा करता है
- व्यावसायिकता को मजबूत करता है
हायडीएम क्यों?
- नौकरी सहायता
- 15+ उपकरण
- 30+ गहराई से चर्चा किए गए मॉड्यूल
- गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, हबस्पॉट से प्रमाणन
- व्यापक पाठ्यक्रम सामग्री
- डिजिटल मार्केटिंग पेशेवर द्वारा प्रशिक्षण
- किफायती मूल्य
- 2 महीने के लिए प्राइवेट लिमिटेड फर्मों के तहत लाइव प्रोजेक्ट और व्यावहारिक प्रशिक्षण
- इंटर्नशिप के अवसर
डिजिटल मार्केटिंग क्यों?
- वापसी की उच्च दर
- संभावित ग्राहकों को लक्षित करें
- प्रभावी लागत
- आसान विश्लेषण
- नया उद्यम बढ़ाएं
- घर बैठे कमाएं
- बेहतर रोजगार
- कम समय में ज्यादा पहुंच
- ब्रांड की वफादारी बढ़ाएँ
- रीयल-टाइम ग्राहक सेवा
- डिजिटल मार्केटिंग में अलग करियर विकल्प
- वेब सामग्री प्रबंधक
- ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधक
- ऑनलाइन उद्यमी
- ऑनलाइन लीड मैनेजर
- डिजिटल खाता प्रबंधक
- वेब विश्लेषिकी कार्यकारी
- बाज़ार प्रबंधक
- ई-कॉमर्स स्पेशलिस्ट
- ऑनलाइन विज्ञापन
- डिजिटल अभियान योजनाकार
- सोशल मीडिया मार्केटर
- विज्ञापन शब्द स्पेशलिस्ट
- ईमेल स्पेशलिस्ट
- संबद्ध बाज़ारिया
- ब्लॉगर
- सामग्री विपणक
मुझे उम्मीद है कि यह ब्लॉग आपके लिए डिजिटल मार्केटिंग सिलेबस और लाभों के बारे में जानकारी प्राप्त करने में सहायक होगा। अगर आप जींद में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने की सोच रहे हैं तो हिसार इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग जरूर करें।